• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली अमेरिकी कंपनी बनी एप्पल

|

न्यू यॉर्क। विश्व की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया है। यह मुकाम हासिल करने वाली वह अमेरिका की पहली कंपनी है। महज दो साल में एप्पल ने अपने मार्केट कैप को दोगुना कर इस उपलब्धि को हासिल किया। बुधवार को अमेरिकी बाजार के खुलने के कुछ देर बाद एप्पल का शेयर 467.77 डॉलर पर पहुंच गया, जिसने कंपनी के मार्केट कैप को 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचाया।

Apple becomes first US company valued at 2 trillion doller in market value

2 अगस्त, 2018 को एप्पल का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर था। इसके बाद 31 जुलाई को एप्पल ने सऊदी अरामको को पछाड़ दिया और दुनिया की सबसे मूल्यवान पब्लिकली ट्रेडेड कंपनी बन गई। एप्पल के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन आईफोन चीन में भी बनते हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण चीन में लॉकडाउन के झटके से एप्पल उबरने में कामयाब रही है। इस वजह से कंपनी का शेयर इस साल अब तक करीब 60 प्रतिशत बढ़े हैं।

दुनिया की बात करें तो एप्पल 2 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली कंपनी नहीं है। सऊदी अरामको पिछले साल स्टॉक मार्केट में आते ही इस मुकाम पर पहुंच गई थी। कोविड-19 की महामारी के बावजूद इस कंपनी के शेयरों काफी बढ़त देखी गई है। एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, फेसबुक और गूगल ये पांच अमेरिकी कंपनियां ही एसएंडपी 500 की कंपनियों के सम्मिलित बाजार मूल्यांकन में करीब 23 प्रतिशत योगदान करती हैं।

एप्पल के साथ अगर अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल की पैरेंट कंपनीअल्फाबेट के बाजार पूंजीकरण को जोड़ लिया जाए तो यह करीब 6 लाख करोड़ डॉलर से ऊपर बैठता है। इसकी वजह है कि अन्य तीनों कंपनियों का बाजार पूंजीकरण भी एक लाख करोड़ डॉलर के आसपास है या उससे ज्यादा है। एप्पल की स्थापना दिवंगत स्टीव जॉब्स ने 1976 में पर्सनल कम्प्यूटर्स की बिक्री के लिए किया था। आईफोन बनाने वाली यह कंपनी 12 दिसंबर 1980 को पब्लिक हुई थी और उसके बाद से कंपनी का शेयर 76,000 परसेंट चढ़ चुका है।

मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जल्द प्राइवेट हो जाएंगे ये 4 सरकारी बैंक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Apple becomes first US company valued at 2 trillion doller in market value
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X