• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रियल लाइफ मोगली की बदली जिंदगी, अब सूट-बूट पहनकर जाता है स्‍कूल

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 22 अक्‍टूबर। जंगल बुक वाला मोगली तो आपको याद ही होगा। जो जंगल में जानवरों के बीच रहता था इसलिए वो जानवरों की आवाज निकालने के अलावा अन्‍य उनके जैसी हरकतें करता था। सालों तक इंसानों से दूर रहने की वजह से इनके हाव-भाव और आदतें जानवरों की तरह हो जाती है। ऐसा ही एक जीता-जागता मोगली वास्तिवक जिंदगी में मिला है लेकिन इसकी खासियल है कि इसका पूरा परिवार है लेकिन इसे जंगल में ही अपना समय बिताना पड़ता है। पिछले दिनों इस रियल मोगली की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिसके बाद इस बच्‍चे के जीवन में ऐसा परिवर्तन आया कि आप भी इसे देखकर पहचान नहीं पाएंगे।

    मिलिए रियल लाइफ मोगली से जो खाने की जगह खाता है हरी घास, घर नहीं जंगल में रहना हैं पसंद
    mogli

    बता दें ये रियन नाइफ मोगली युगांडा का है। इस बच्‍चे का जन्‍म 1999 मं हुआ था। इसका नाम जंजीमन एली है। इसकी मां और इसके घर वाले चाहे जितना भी कोशिश करते थे ये भागकर जंगल में चला जाता था क्‍योंकि इसको जंगल में जानवरों के बीच ही रहना पसंद था। आलम ये था कि ये घर से भागे नहीं इसलिए इसकी मां इसे रस्सियों से बांध कर रखती थी। ये सामान्‍य लोगों से अलग था।

    लेकिन कुछ माह पहले मीडिया में खबरें आने के बाद इस बच्‍चे को सामान्‍य जीवन में लाने के लिए कुछ प्रयास किए गए जिसके बाद अब ये सामान्‍य बच्‍चों की तरह सूट बूट पहन कर स्‍कूल जाता है और बच्‍चों के संग पढ़ाई करने लगा है। सोशल मीडिया पर एली की नई तस्वीरें वायरल हो रही हैं

    इससे पहले पिछले साल फरवरी में एली की स्टोरी यूट्यूब पर शेयर की गई थी. इस डॉक्यूमेन्ट्री को अफ्रीमैक्स ने बनाया था। एली अपनी मां का इकलौता बच्‍चा था देखने और हाव भाव से अजीब होने के कारा उसके समुदाय उसे निकाल दिया गया था।

    यहां पढ़ें कैसी थी मोगली की पहले की जिंदगी - मिलिए रियल लाइफ मोगली से जो खाने की जगह खाता है हरी घास, घर नहीं जंगल में रहना हैं पसंद

    एली का माइक्रोसिफेली नाम की बीमारी के साथ जन्‍म हुआ था। इस कंडीशन में बच्चे का सिर उसकी बॉडी के मुकाबले काफी छोटा होता है। उसे स्कूल में भी पढ़ने नहीं दिया गया था। बचपन से ही घर से भागकर जंगल में जानवरों के साथ रहने लगा और बंदर की तरह पेड़ पर चढ़ जाता था और तो और जानवरों जैसी आवाजें निकालता था लेकिन इस बच्‍चे की हालत पर बनाई गई एक डॉक्‍यूमेंटी ने इस बच्‍चे की जिंदगी ही बदल दी।

    Comments
    English summary
    Real life Mowgli's luck, now goes to school wearing a suit-boot
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X