• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

10 हजार साल पहले गायब हुआ ये सांप वापस लौटा, अब इंसानों के बीच रहकर तेजी से बढ़ा रहा अपनी आबादी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: पृथ्वी और इस पर रहने वाले जीवों का निर्माण बहुत ही संतुलन के साथ हुआ। प्रकृति ने सभी जीव-जंतुओं का इलाका बांट रखा था, लेकिन इंसान विकास के चक्कर में दूसरे जीवों के इलाके में दखल देते चले गए। हालात आज ऐसे हैं कि जंगलों में पाए जाने वाले सांप रोजाना रिहायशी इलाकों में दिख जाते हैं। अब एक खास सांप को लेकर विशेषज्ञों ने अलर्ट जारी किया है। (तस्वीरें-प्रतीकात्मक)

हजारों साल पहले ब्रिटेन से गायब

हजारों साल पहले ब्रिटेन से गायब

बांगोर विश्वविद्यालय के पीएचडी छात्र टॉम मेजर के मुताबिक एस्कुलेपियन रैट स्नेक नाम का सांप 10 हजार साल पहले ब्रिटेन से पूरी तरह से गायब हो गया था। अब वो वहां वापस लौट आए हैं, साथ ही इंसानी आबादी के बीच तेजी से प्रजनन कर रहे। इसकी लंबाई 6 फीट तक हो सकती है। उत्तरी वेल्स के कोल्विन बे क्षेत्र में ये देखे गए।

शिकार में आ रही दिक्कत

शिकार में आ रही दिक्कत

टॉम के मुताबिक ये सांप आमतौर पर दक्षिणी भूमध्यसागरीय और बाल्कन देश जैसे- अल्बानिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, बुल्गारिया, क्रोएशिया, कोसोवो, मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो, रोमानिया, सर्बिया और स्लोवेनिया में पाया जाता है, लेकिन अब ये वेल्स में देखे गए हैं। हालांकि वहां पर उनको शिकार करने में काफी ज्यादा दिक्कत आ रही। ऐसा माना जा रहा कि वो सड़कों को पार नहीं करना चाहते हैं।

तीन साल में ढंग से नहीं मिला खाना

तीन साल में ढंग से नहीं मिला खाना

टॉम के मुताबिक उनको हाल ही में एक सांप मिला, जो सितंबर 2018 के आसपास पैदा हुआ था। उसका वजन 2019 में 8 ग्राम था। तीन साल बाद उसका वजन 15 ग्राम है। ये एक पेंसिल जितना बड़ा था। इससे साफ होता है कि उसे तीन साल में एक दो बार ही खाना नसीब हुआ। इस वजह से उसकी विकास दर असाधारण रूप से धीमी है।

जब चिड़ियाघर से हुए फरार

जब चिड़ियाघर से हुए फरार

वहीं ब्रिटेन के चिड़ियाघर ने इटली से 1960 में एस्कुलेपियन रैट स्नेक को मंगवाया गया था, लेकिन वो वहां से भाग गए और इंसानों के बीच रहने लगे। इसके बाद ये प्रजनन करके खुद को बढ़ाने लगे। मामले में माउंटेन जू के फाउंडर ने बताया कि 1970 में सांप के कुछ बच्चे जमीन पर पड़े थे, उनके कर्मचारियों ने उन्हें सामान्य सांप समझकर बाहर छोड़ दिया। बाद में पता चला कि वे रैट स्केन थे, जो 6 फीट तक बड़े हो सकते हैं। जब उनकी टीम ने उन्हें खोजना शुरू किया तो वो भाग चुके थे।

VIDEO: पिंजड़े में बंद चिड़िया के शिकार के लिए घुसा सांप, बचाने के लिए कुत्ते ने लगा दी जान की बाजीVIDEO: पिंजड़े में बंद चिड़िया के शिकार के लिए घुसा सांप, बचाने के लिए कुत्ते ने लगा दी जान की बाजी

Comments
English summary
Aesculapian Rat Snake return in United Kingdom, says Bangor University
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X