ईद की मार्केट में बिक रही है योगी सेंवई, बनाने वाले सभी हिंदू

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। देश की राजनीति और वर्चस्व की लड़ाई में भले ही हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई की बात आती हो पर जहां पर्व त्यौहार की बात आती है वहां ना कोई हिंदू होता है ना ही कोई मुसलमान। सभी धर्मों और जातियों के लोग आपस में भाईचारा और एकता के तहत त्यौहारों का आनंद उठाते हैं। कुछ इसी तरह का नजारा बिहार के कटिहार में देखने को मिली है। जहां मुसलमानों का महत्वपूर्ण त्यौहार ईद में मिठास घोलने वाली सेंवई को बनाने वाला मालिक से लेकर नौकर तक सभी हिंदू हैं। तो इस बार के ईद में यहां विशेष योगी सेंवई बनाई जा रही है जिसकी मार्केट में बंपर सेलिंग के साथ-साथ अल्पसंख्यक लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

ईद की मार्केट में बिक रही है योगी सेवई, बनाने वाले सभी हिंदू

आपको बता दें कि बिहार के कटिहार जिला में स्थित सेंवई फैक्ट्री जो हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल बताती जा रही है। जहां रमजान के समय में खास तरह की विशेष सेंवई बनाई जाती है। तो इस फैक्ट्री की सबसे बड़ी बात ये है कि यहां काम करने वाले मालिक से लेकर मजदूर तक सभी हिंदू हैं। मशीन ऑपरेटर से लेकर पैकिंग करने वाले मजदूरों तक सभी बड़ी सेवा भाव से सेंवई का उत्पादन करते हैं। काम करने वाले सभी लोग इसे कमाई का जरिया ही नहीं बनाते बल्कि इस उत्सव के मौके पर लोगों के दिलों में मिठास भी घोलते हैं। लगभग पूरे बिहार के व्यापारी यहां से सेंवई लाते हैं और बेचते हैं।

ईद की मार्केट में बिक रही है योगी सेवई, बनाने वाले सभी हिंदू
ईद की मार्केट में बिक रही है योगी सेवई, बनाने वाले सभी हिंदू

वहीं फैक्ट्री के मालिक संजय चौधरी से जब इस विषय में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि आज से नहीं बल्कि लगभग 25 सालों से मैं इस फैक्ट्री को चला रहा हूं जहां कटिहार के साथ-साथ बिहार के अन्य जिले से भी लोग आते हैं और कई वेराइटी की सेंवई ले जाते हैं। हमारे फैक्ट्री के द्वारा बनाई गई सेंवई का डिमांड खासकर सीमांचल और बंगाल इलाके में अत्यधिक होती है। पर इस बार ईद के मौके पर खास योगी सेंवई बनाई गई है जो मार्केट में काफी बिक रहा है। जिसे लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

Read more: बनारस की शबाना ने भेजा DM को SMS, मिल गई बेहतरीन ईदी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi trend on this Eid in Market
Please Wait while comments are loading...