• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार में पर्यटकों को लुभाने के लिए नीतीश सरकार अब लाएगी ढाबा कॉन्सेप्ट, जानें क्या होगा खास

|

Dhaba Concept In Bihar पटना। बिहार में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ( Nitish Government ) नए प्लान की तैयारी कर रही है। प्रदेश में पर्यटकों ( Tourists ) को लुभाने के लिए अनोखा ढाबा कॉन्सेप्ट ( Dhaba Concept ) लाने की तैयारी में जुटी हुई है। नीतीश सरकार ( Nitish government ) की यह कोशिश अगर सफल रही और यह प्लान जमीन पर जल्द उतरा तो प्रदेश में पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ेगी।

nitish government will launch dhaba concept for bringing more tourist in bihar

बिहार के पर्यटन मंत्री जिवेश कुमार ( Tourism Minister Jivesh Kumar ) ने एक निजी चैनल से बातचीत कर सरकार के इस नए प्लान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को लुभाने के लिए ढाबा कॉन्सेप्ट की तैयारी की है यानी कि अब बिहार में ढाबा भी पर्यटक लाएगा।

पर्यटन विभाग की योजना के अनुसार बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थल और धार्मिक स्थलों के साथ-साथ फोर लेन पर जल्द ढाबा कॉन्सेप्ट शुरू होगा। इसके तहत हर तीस किलोमीटर की दूरी पर आधुनिक सुविधाओं और खाने-पीने की सहूलियत देने वाले ढाबों का निर्माण किया जाएगा। यही नहीं सरकार ढाबा खोलने के लिए 50 लाख का अनुदान भी देगी।

पर्यटन मंत्री के अनुसार इस कदम से विभाग को राजस्व बढ़ोतरी की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ढाबा कॉन्सेप्ट से पर्यटकों को लुभाने के साथ-साथ राजस्व और रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। इन ढाबों में खास तौर पर स्वच्छता का ध्यान रखा जाएगा। यहां खाने की गुणवत्ता को भी बनाए रखा जाएगा, जिसकी समय-समय पर जांच भी की जाएगी। हर ढाबे के बाहर बिहार पर्यटन विभाग का बोर्ड लगाया जाएगा ताकि पर्यटकों को पता हो कि सरकार ने उनके लिए जो व्यवस्था की है उसकी जिम्मेदारी सरकार की भी है।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि प्रदेश में पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं लेकिन सरकार को उसकी तुलना में राजस्व की प्राप्ति नहीं होती है। पर्यटकों की संख्या और राजस्व को बढ़ाने के लिए सरकार की कॉन्सेप्ट ढाबा योजना कितनी सफल होती है, यह देखना होगा।

CM नीतीश कुमार ने कहा- कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हम पूरी तरह से तैयार, अखिलेश यादव पर कसा तंज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
nitish government will launch dhaba concept for bringing more tourist in bihar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X