• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बिहार: NEET आधारित कॉलेजों में लड़कियों को 33% आरक्षण इस वर्ष से मिलेगा या नहीं? जानिए

Google Oneindia News

Bihar 33% Reservation For Girls in Medical College: दो वर्ष पहले बिहार सरकार ने ऐलान किया था कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों में लड़कियों को 33 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा। लेकिन अभी तक इसे जमीन पर नहीं उतारा जा सका है। वहीं, ऑल इंडिया कोटे के तहत नीट के लिए काउंसलिंग भी शुरू हो चुकी है। साथ ही बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) ने राज्य की 85 प्रतिशत उपलब्ध मेडिकल सीटों पर प्रवेश के लिए नोटिस भी जारी कर दिया है। लेकिन इस नोटिस में महिला अभ्यर्थियों के 33 फीसदी आरक्षण के फैसले को लेकर कोई बात नहीं की गई है।

bihar neet

महिला अभ्यर्थियों को 33 प्रतिशत आरक्षण मामले में बीसीईसीईबी का कहना है कि इस संबंध में राज्य सरकार की तरफ से उसे कोई आदेश नहीं दिया गया है। वहीं, लाइव हिंदुस्तान ने अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि उन्हें, जब तक सरकार की तरफ से कोई आदेश नहीं जारी किया जाएगा, तब तक लड़कियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि यह नियम इस वर्ष से भी नहीं लागू किया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले वर्ष बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कहा था कि ऑल इंडिया मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में 33 आरक्षण महिला अभ्यर्थियों के लिए लागू किया जाए। उस वक्त सरकार ने कहा था कि अगर यह नियम लागू होता है, तो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की संख्या बढ़ेगी। हालांकि, इसे अभी तक लागू नहीं किया गया है। अगर यह नियम लागू किया जाता है, तो बिहार ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा।

आपको बता दें कि नेशनल कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET) की परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्सेज में प्रवेश दिया जाता है। नीट की परीक्षा हर वर्ष नीट की तरफ से आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या अभ्यर्थी देशभर से शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें- बिलासपुर: पीएम मोदी-हिमाचल में मेडिकल टूरिज्म की अपार संभावनाएं

Comments
English summary
bihar neet based medical college 33 percent reservation for girl latest updates
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X