• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार का आदेश- एक सप्‍ताह के अंदर 24×7 हेल्प डेस्क स्थापित करें COVID अस्पताल

|

भुवनेश्‍वर। ओडिशा सरकार ने रविवार को सरकारी और निजी दोनों संस्थाओं द्वारा संचालित सभी कोविड अस्पतालों को समर्पित हेल्प डेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया, ताकि परिजन अपने रोगियों पर नियमित अपडेट प्राप्त कर सकें। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, कोविड रोगियों का इलाज करने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को एक समर्पित टोल-फ्री नंबर के साथ चौबीसों घंटे काम करने के लिए एक हेल्प डेस्क स्थापित करना होगा। यह निर्देश मरीजों के परिजनों द्वारा कोविड अस्पतालों में भर्ती उनके परिवार के सदस्यों के इलाज और स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलने की शिकायतों के मद्देनजर आया है।

ओडिशा सरकार का आदेश- एक सप्‍ताह के अंदर 24×7 हेल्प डेस्क स्थापित करें COVID अस्पताल

अधिसूचना में कहा गया है कि सभी कॉलों में भाग लेने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों द्वारा हेल्प डेस्क का संचालन किया जाना चाहिए, जिसके लिए अस्पताल स्वयंसेवी समूहों, गैर सरकारी संगठनों या प्रशिक्षित ग्राहक सेवा कर्मचारियों को शामिल कर सकते हैं जो अस्पताल के अधिकारियों और रोगियों के परिचारकों के बीच बेहतर बातचीत में मदद कर सकते हैं। टेलीफोन पर बातचीत के अलावा, उन्हें परिचारकों को अपने मरीजों की आवाज और तस्वीर के साथ संवाद करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना होगा।

इसके अलावा अस्पतालों को एक टेलीविजन और कैमरों के प्रावधान के साथ कोविड सुविधा के बाहर एक समर्पित सम्मेलन कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया गया है, जिसे अस्पतालों के अंदर लगे सीसीटीवी से जोड़ा जा सकता है ताकि परिचारक अपने संबंधित रोगियों को देख सकें और उनसे बात कर सकें। अधिसूचना में कहा गया है कि हेल्प डेस्क एक सप्ताह के भीतर स्थापित किए जाएं। हॉस्‍पिटल में भर्ती के समय परिजनों के नंबर लिए जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर परिचारक द्वारा पूछताछ नहीं की जाती है, तो रोगी की स्थिति के बारे में सामान्य जानकारी एसएमएस या व्हाट्सएप संदेश के रूप में दिन में कम से कम एक बार भेजी जाएगी। हेल्प डेस्क स्थापित करने में विफल रहने और कॉल पर उपस्थित नहीं होने पर अस्पतालों को कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

दवाओं और ऑक्‍सीजन सिलेंडर की जमाखोरी के आरोपी नेताओं को दिल्ली पुलिस ने क्लीन चिट दी, HC ने लगाई फटकारदवाओं और ऑक्‍सीजन सिलेंडर की जमाखोरी के आरोपी नेताओं को दिल्ली पुलिस ने क्लीन चिट दी, HC ने लगाई फटकार

English summary
Odisha: Covid hospitals asked to set up 24x7 help desks
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X