India
  • search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

सीएम शिवराज ने कहा- निकाय चुनावों में 50% सीटें महिलाओं के लिए रहेंगी रिजर्व

|
Google Oneindia News

भोपाल,27 जून। निर्विरोध नव-निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से चर्चा के लिए सीएम ने सोमवार को राजधानी में सीएम हाउस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अनेक स्थानों पर चुनाव नहीं होना और मिल जुलकर अपना प्रतिनिधि चुन लेना बहुत बड़ी घटना है। इतनी बड़ी संख्या में हमारी बहनें चुनकर आई हैं। मध्यप्रदेश में मैंने तय किया कि 50% बहनों के लिए निकाय चुनावों में सीटें रिजर्व रहेंगी। स्वच्छता में इंदौर देश में 5वीं बार नंबर एक आया है और यह चमत्कार हमारी बहन ने किया है। कई पंचायतें तो ऐसी हैं, जहां महिला सरपंच चुनकर आई हैं और पंच भी सभी महिलाएं ही हैं।

MP: निकाय चुनावों में 50% सीटें महिलाओं के लिए रहेंगी रिजर्व

उन्होंने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों से कहा कि आप सभी निर्विरोध चुनकर आए हैं, तो हमें अपनी-अपनी पंचायतों को विकास और जनकल्याण के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य का उदाहरण बना देना है। संपूर्ण पंचायत यानी सरपंच और पंच भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, तो पंचायतों को 7 लाख रुपये दिये जायेंगे। आप और हम मिलकर विकास और जनकल्याण के लिए प्रयास करें। सबसे पहले केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अपनी पंचायतों में हितग्राहियों को लाभान्वित करने का काम करें। अपने गांव को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए प्रयास करें। गांव में लोगों को जागरुक करें कि अपने जन्मदिन और प्रत्येक शुभ अवसर पर पौधरोपण अवश्य करें।

आंगनबाड़ियों को लेकर सीएम शिवराज ने नए जनप्रतिनिधियों से कहा कि अपनी पंचायतों की आंगनवाड़ियों में सभी बच्चों का वजन करें और यह सुनिश्चित करें कि कोई बच्चा कम वजन का या कुपोषित न रहे। बेटियों के आने पर खुशी मनाई जाये। हमें इसका भी प्रयास करना है। अपनी पंचायतों में स्थान हो, तो अमृत सरोवर भी अवश्य भी बनायें। अपनी पंचायत में जितना अधिक संभव हो, आप सौर ऊर्जा का उपयोग करें। समरस गांवों में नशा मुक्ति का भी अभियान चलायें। नशा मुक्त गांव को अलग से 2 लाख रुपया दिया जायेगा। हमारी पंचायत की बहनों की प्रतिमाह आमदनी कम से कम 10 हजार रुपये हो, इसके लिए हमें इन्हें स्वसहायता समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करना होगा। अपने गांव को हम इतना बेहतर बना दें कि दूसरी जगह के लोग देखने आए कि गांव का विकास होता है तो ऐसा होता है, गांव की समरसता होती है तो ऐसी होती है।

इसलिए समरस पंचायतें बनाने का मैंने आह्वान किया था। मैं उन ग्रामवासियों को प्रणाम करता हूं जिन्होंने आप को निर्विरोध निर्वाचित किया है। मेरी कोशिश होगी कि समस्त पंचायतों में मेरा आना हो जाए। आपके साथ मिलकर गांव के लिए, बच्चों, माताओं बहनों, गरीबों, किसानों के लिए हम बेहतर से बेहतर काम कर सकें। समरस पंचायत के सभी ग्रामवासियों को प्रणाम करता हूं कि सारे भेदभाव भूलकर आपने समरस पंचायत चुनी है।

यह भी पढ़ें : Bhopal : मेयर प्रत्याशी मालती राय ने बनाई चाय,कांग्रेस ने किया प्रॉपर्टी और वाटर...यह भी पढ़ें : Bhopal : मेयर प्रत्याशी मालती राय ने बनाई चाय,कांग्रेस ने किया प्रॉपर्टी और वाटर...

Comments
English summary
CM Shivraj said 50% seats will be reserved for women in civic elections
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X