• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP में बाढ़ को लेकर CM शिवराज एक्शन में, कैबिनेट की बैठक स्थगित कर हेलीकॉप्टर से खुद ने संभाला मोर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों से वर्चुअली चर्चा कर प्रदेश में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और लोगों की मदद करने के निर्देश दिए हैं।
Google Oneindia News

भोपाल 23 अगस्त। मध्य प्रदेश के कई शहरों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण प्रदेश में भयानक मंजर की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों से वर्चुअली चर्चा कर प्रदेश में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और लोगों की मदद करने के निर्देश दिए हैं। सीएम चौहान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने रवाना हो चुके हैं। आज होने वाली कैबिनेट बैठक स्थगित की गई है।

Recommended Video

    Madhya Pradesh के Bhopal में डूबता नजर आया Upper lake का cruise, देखें video |वनइंडिया हिंदी |*News
    बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों को लेकर मुख्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान

    बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों को लेकर मुख्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान

    सीएम शिवराज ने कहा कि पिछले 48 घंटों में प्रदेश में भीषण वर्षा हुई है। भोपाल, विदिशा, राजगढ़, गुना, रायसेन, सीहोर, नर्मदा पुरम, जबलपुर को अगर देखें तो मध्य क्षेत्र और पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, जिसके कारण बांध लबालब भरे हैं। कई बांधों के गेट खोलने पड़े हैं, कई जगह नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। विदिशा जिले में बेतवा नदी और बेतवा की सहायक नदियां उफान पर हैं। कई गांव घिरे हुए हैं। गुना में पार्वती नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, कुछ गांव में जलभराव की भी स्थिति है। अब नर्मदा जी में जलस्तर कई जगह कम हो रहा है, लेकिन नेमावर जैसे स्थान पर बढ़ भी रहा है। कल से लगातार मैं स्थिति पर नजर रखे हुए हूँ। रात को भी सिचुएशन रूम से और सवेरे भी सारे जिलों से जुड़कर हमने हर आवश्यक कदम उठाने का प्रयास किया है।

    भोपाल की सड़कों पर रात भर घूमे सीएम शिवराज

    भोपाल की सड़कों पर रात भर घूमे सीएम शिवराज

    सीएम ने कहा कि भोपाल की सड़कों पर मैं रात में भी घूमा था। सभी जिलों में आसमान वर्षा हुई है प्रशासन लगातार सक्रिय हैं पिछले 24 घंटों में हमने 405 व्यक्तियों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला है लगभग 23 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। अकेले विदिशा जिले में ही 18 शिविरों में 1200 लोग रुके हुए हैं और लगातार भोजन और आवश्यक सारी व्यवस्थाएं करने का प्रयास किया जा रहा है। विदिशा में लगातार कई गांव में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। विदिशा और गुना जिले के 25 गांव बाढ़ में गिरे हुए हैं। अभी हमने प्लान किया है कि विदिशा और गुना जिले के 10 गांव में जो लोग गिरे हुए हैं उनको दो हेलीकॉप्टर के माध्यम से एअरलिफ्ट किया जाएगा। वहां हेलीकॉप्टर भेजे जा रहे हैं। राजगढ़ जिले में 8 राहत शिविरों में 500 लोगों को ठहराया गया है।

    पार्वती और चंबल नदी के जलस्तर पर सीएम की नजर

    पार्वती और चंबल नदी के जलस्तर पर सीएम की नजर

    सीएम ने कहा कि कालीसिंध, पार्वती और चंबल नदी के जलस्तर में पर भी हम निरंतर नजर रख रहे हैं। एनडीआरएफ की टीमें और एसडीआरएफ की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है। नर्मदा पुरम में एनडीआरएफ की दो टीम, विदिशा में दो, जबलपुर में एक, सीहोर में एक, भोपाल में और गुना में भी टीम काम कर रही हैं। ऐसे ही एसडीआरएफ की विदिशा में तीन, राजगढ़ में 2 ,गुना में तीन टीम लगी हुई हैं। यह टीमें लगातार लोगों को निकालने का काम कर रही हैं। वोट के माध्यम से लोग रेस्क्यू किए जा रहे हैं। हमने एअरलिफ्ट की व्यवस्था के लिए एक हेलीकॉप्टर रवाना किया है, दो और हेलिकॉप्टर बुलवा लिये गए हैं । आगर मालवा, रतलाम, शाजापुर इन जिलों में भी हम लगातार नजर रखे हुए हैं और नीचे स्थान पर जो लोग हैं उन्हें ऊपर बसाने का लगातार हम प्रयास कर रहे हैं।

    सीएम शिवराज ने प्रदेश की जनता से की अपील

    सीएम शिवराज ने प्रदेश की जनता से की अपील

    सीएम ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि मैं सभी प्रदेशवासियों से कहना चाहता हूं कि जो बाढ़ से प्रभावित हैं, संकट की घड़ी में मैं, प्रदेश की सरकार आपके साथ खड़ी है। हम राहत और बचाव के कामों में भी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और उसके बाद जो नुकसान हुआ है उस नुकसान की भरपाई करने का भी भरपूर प्रयास करेंगे। आप धैर्य और संयम से काम लें। मैं भी बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में निकल रहा हूं और आपके साथ पूरा प्रशासन, सरकार, और मैं खड़ा हूँ। धैर्य रखें, संकट की स्थिति से हम बाहर निकाल लेंगे।

    ये भी पढ़ें : हजारों वर्ष नरगिस अपनी बैनूरी पर रोती है तब गृह मंत्री अमित शाह जैसा दीदावर होता...

    Comments
    English summary
    CM Shivraj had virtual discussions with the ministers, instructed to visit the areas affected by the floods,
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X