• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: 'AAP ही दंगे और गुंडागर्दी करवाती है', फेक है मनीष सिसोदिया के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 13। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का एक वीडियो पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मनीष सिसोदिया अपनी ही पार्टी को दंगे करवाने वाली और गुंडो की पार्टी बता रहे हैं। इतना ही नहीं वीडियो में मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी को अनपढ़, आवारा और गुंडों की पार्टी बता रहे हैं। बीजेपी के कई नेताओं और समर्थकों के सोशल मीडिया हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

Manish sisodia

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की जनता से पूछे तीन सवाल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में मनीष सिसोदिया कह रहे हैं कि आम आदमी पार्टी ने 2 हफ्ते पहले एक सर्वे कराया था, जिसमें हमने जनता से तीन सवाल पूछे थे।

- इसमें पहला सवाल था कि कौन सी पार्टी देश में "गुंडागर्दी और दंगे" करवाती है? इसके जवाब में 91 प्रतिशत लोगों ने आम आदमी पार्टी का नाम लिया है।

- दूसरा सवाल था कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा "गुंडे, आवारा और अनपढ़ लोग" हैं? इसके जवाब में 89 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी का ही नाम लिया है।

- तीसरे सवाल में जनता से पूछा गया कि किस पार्टी में "सबसे सभ्य, शिक्षित और ईमानदार" लोग हैं, जिसका 73% लोगों ने "भारतीय जनता पार्टी" कहकर जवाब दिया।

क्या सच्चाई है इस वीडियो की?

वैसे तो इस बात पर यकीन करना ही मुश्किल हो जाता है कि मनीष सिसोदिया अपनी ही पार्टी के बारे में इतनी बुराई करेंगे, लेकिन फिर भी सोशल मीडिया पर कई लोग इस वीडियो को सच्चा मान बैठे हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं है कि इस वीडियो की सच्चाई कुछ और है।

वीडियो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है, क्योंकि वीडियो में कई सारे कट्स लगे हुए हैं। इतना ही नहीं वीडियो की आवाज मनीष सिसोदिया को बोलने से बिल्कुल मैच नहीं खा रही है। साथ ही वीडियो पर #Funcut का वॉटरमार्क लिखा हुआ है, जिसका मतलब है कि इस वीडियो को सिर्फ मनोरंजन के लिए एडिट कर वायरल किया गया है।

ये भी पढ़ें: Fact Check: क्या रघुराम राजन बनाए गए बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर? जानें वायरल सचये भी पढ़ें: Fact Check: क्या रघुराम राजन बनाए गए बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर? जानें वायरल सच

Fact Check

दावा

मनीष सिसोदिया ने अपनी ही पार्टी को दंगाई बताया।

नतीजा

Manish Sisodia viral video is fake

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Manish Sisodia says AAP caused most riots in the country, know truth of viral video
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X