• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: कोरोना संक्रमित बताकर नाक में ट्यूब लगी बच्‍चे की वायरल हो रही फोटो निकली फर्जी

|

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें 8 साल का बच्‍चा अस्‍पताल में भर्ती है और उसकी नाक में ट्यूब डली हुई है। वायरल तस्‍वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि वो मासूम बच्‍चा कोरोना वायरस से संक्रमित है। वायरल फोटो को लेकर यह मैसेज फैलाया जा रहा है 'बस एक मिनट का समय दें और इसे चार ग्रुप में शेयर करें। ऐसा कर हम प्रार्थना की एक श्रृंखला बना सकते हैं और बच्‍चे की सलमाती के लिए दुआ मांग सकते हैं। मैसेज के आखिरी में लिखा है कि 8 YEARs OLD BOY NEED CHAIN PRAYER He have (sic) Coronavirus।

Fact Check: कोरोना संक्रमित बताकर नाक में ट्यूब लगी बच्‍चे की वायरल हो रही फोटो निकली फर्जी

इस पोस्‍ट पर 80,000 कमेंट्स हैं और 215K बार साझा किया गया है। उसे Prayer Request Chaple नामक फेसबुक पेज पर शेयर किया गया है। जब इस शेयर हो रहे मैसेज की सत्‍यता जांच की गई तो परिणाम कुछ और ही आया। रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि यह बहुत पुरानी पोस्ट है। यह 28 फरवरी 2019 को एंडी वर्ल्ड नामक एक पेज द्वारा पोस्ट किया गया था। इससे पता चलता है कि तस्वीर में लड़का कोरोनोवायरस से संक्रमित नहीं है। इसके अलावा वायरस फरवरी 2019 में मौजूद नहीं था। साफ शब्‍दों में कहें तो कोरोना वायरस को लेकर शेयर की जा रही ये फोटो गलत है।

Lockdown के बीच दिल्‍ली में प्रियंका चोपड़ा के चाचा से चाकू की नोंक पर लूट, बहन मीरा ने दी जानकारी

आपको बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर कई मैसेज वायरल किए जा रहे हैं जो फर्जी है। अभी कुछ दिनों पहले मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर एक मैसेज वायरल हो रहा था जिसमें विदेशों में फंसे लोगों को भारत वापस लाने के लिए रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म का जिक्र है। मैसेज का शिर्षक 'RESCUE FLIGHTS FROM INDIA' है। वायरल हो रहे इस मैसेज में यूएसए, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया समेत अन्य देशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक दिए गए हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस लिंक के माध्‍यम से आप रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इस मैसेज को फेक बताते हुए लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact Check: Image of 8 year old boy suffering from coronavirus is incorrect.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X