• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: आर्कटिक में दिखा सूर्य जिनता बड़ा चंद्रमा? जानें उसका पूरा सच

Google Oneindia News

Fact Check, सोशल मीडिया पर आए दिन कई दावों के साथ तस्वीरें वायरल होती रहती हैं। इन महीने सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण पड़ने के बाद सोशल मीडिया पर इन खगोलीय घटनाओं से जुड़ी कई जानकारियां वायरल हो रही हैं। खगोलीय घटना के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि चंद्रमा ने कुछ सेकंड के लिए सूर्य को ढक लिया और उसके बाद गायब हो गया। ये घटना रूस और कनाडा के बीच आर्कटिक में हुई।

Fact Check video of Moon is real from arctic circle taken from borders of Alaska and Russia is fake

ये दावा 8 नवबंर को हुए 'सुपरमून 2021' (चंद्रग्रहण) से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। जब चंद्रमा धरती के करीब आया था और 'सुपरमून' घटना हुई थी। फेसबुक यूजर ठाकुर राजेश सिंह परमार ने वायरल वीडियो को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर शेयर किया और लिखा कि, यह वीडियो कनाडा, अलास्का और रूस की सीमा के बीच आर्कटिक सर्कल के अंदर शूट किया गया है। यह केवल कुछ सेकंड तक रहता है, लेकिन यह शानदार दृश्य को निहारने लायक है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ आगे लिखा गया है कि, यह घटना वर्ष में केवल एक बार 36 सेकंड के लिए देखी जा सकती है; चंद्रमा अपने सभी वैभव में प्रकट होता है और फिर गायब हो जाता है। यह इतना करीब है कि ऐसा लगता है कि यह पृथ्वी से टकराने वाला है, इसके तुरंत बाद 5 सेकंड के लिए पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है जहां सब कुछ अंधेरा हो जाता है।

पोस्ट में दावा किया गया कि, यह घटना केवल पेरिगी (वह बिंदु जहां चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट है) पर होती है और यहीं से हम उस महान गति का एहसास कर सकते हैं जिस पर हमारा ग्रह चलता है। अद्भुत! इस वीडियों में चंद्रमा 30 सेकेंड के लिए निकलता दिखाई दे रहे है और जल्दी ही वजह अपने आकार से छोटे दिखाई देने वाले सूर्य को 5 सेंकेड के लिए ढक लेता है जैसा कि सूर्य ग्रहण के समय होता है, लेकिन सूर्यग्रहण का इसमें कोई जिक्र नहीं हो रहा है।

Fact Check: क्या पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के बिना दुर्घटना बीमा का दावा कर सकते हैं? जानें सचFact Check: क्या पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के बिना दुर्घटना बीमा का दावा कर सकते हैं? जानें सच

इस वीडियो की वन इंडिया की टीम ने पड़ताल की तो बता चला कि, सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा वीडियो फेक है। इस दृश्य को एनिमेशन के जरिए तैयार किया गया है। जांच के दौरान हमें यह वीडियो Aleksey_n नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। एलेक्सी एक डिजिटल क्रिएटर हैं। इससे साफ हो गया कि यह एक एनिमेटेड वीडियो है।

Fact Check

दावा

एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि चंद्रमा ने कुछ सेकंड के लिए सूर्य को ढक लिया और उसके बाद गायब हो गया। ये घटना रूस और कनाडा के बीच आर्कटिक में हुई।

नतीजा

इस वीडियो की वन इंडिया की टीम ने पड़ताल की तो बता चला कि, सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा वीडियो फेक है। इस दृश्य को एनिमेशन के जरिए तैयार किया गया है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact Check video of Moon is real from arctic circle taken from borders of Alaska and Russia is fake
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X