• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: वायरल हो रही ये तस्वीरें क्या पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू की है या नहीं, जानिए क्या है सच

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 जुलाई: सोशल मीडिया फेक न्यूज़ की बाढ़ सी आ गई है। हाल ही में सोशल मीडिया चार बड़ी राजनीतिक हस्तियों की कुछ तस्वीरें वाले हुई हैं। वो राजनीतिक हस्तियां है राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे। सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरों में ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीरें इन नेताओं के युवावस्था की है। हालांकि, सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो को छोड़ दिया जाए तो बाकी फोटो एडिट करके फर्जी दावा किया जा रहा है।

Fact check: Old edit photo of PM Narendra Modi President Draupadi Murmu viral with false claim

बता दें कि पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहले भी फेक न्यूज़ फैलाने वालों के निशाने पर रहे हैं। तो वहीं, अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे पर इन फेक न्यूज़ फैलाने वालों के निशाने पर आ गए हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही है। वायल तस्वीरों के ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीरें उस समय की है जब ये चारों युवा थे। हालांकि, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर को छोड़ दे तो बाकी की तस्वीरें इन नेताओं की है ही नहीं।

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, जो दावा किया जा रहा है वो गलत है। इन फोटोज को एडिट करके यह फर्जी दावा किया जा रहा है। हालांकि, इस दावे की सच्चाई की जानने के लिए गूगल के टूल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल कर चारों तस्वीरों की जानकारी की। तो सच कुछ ओर ही निकलकर सामने आया। बता दें कि जब पीएम मोदी की सफाई करते हुए तस्वीरें के बार में जानकारी की गई तो पता चला वो पीएम मोदी की तस्वीर है ही नहीं। यह फोटो 1946 में खींची गई थी। फोटो को एडिट करके उस शख्स के चेहरे को पीएम मोदी के चेहरे से बदल दिया गया था।

बता दें कि यह फोटो फेसबुक पर 2013, 2014 और 2016 में भी वायरल हो चुकी है। तो वहीं, साड़ी में दिख रही महिला की तस्वीर जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बताया जा रहा है को भी चेक किया तो पता कि वो उड़ीसा के एक स्वास्य केंद्र में सफाई कर्मचारी है। जिनकी फोटो को एडिट करके राष्ट्रपति को फोटो से बदल दिया गया है। हालांकि, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर जबकि है जब उन्होंने 1994 में 22 साल की उम्र में दीक्षा ली थीं।

ये भी पढ़ें:- Viral Video: वरमाला से ठीक पहले दुल्हन ने चटकारे लेकर खाई मैगी, दूल्हे के लिए कही ये बातये भी पढ़ें:- Viral Video: वरमाला से ठीक पहले दुल्हन ने चटकारे लेकर खाई मैगी, दूल्हे के लिए कही ये बात

वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की जो फोटोग्राफ वायरल हो रहा है उसके बारे में पता चला कि वो फोटो फर्जी है। दरअसल, फोटो में जिस शख्स को एकनाथ शिंदे बताया जा रहा है दरअसल वो शख्स बाबा कामले है। बाबा कामले महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के अध्यक्ष है। फोटो में जो ऑटो दिखाई दे रहा है उसकी नंबर प्लेट पर एमएच 14 भी लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। यानी ये ऑटो पुणे में रजिस्ट्रर्ड है। खुद महाराष्ट्र रिक्शा पंचायत के फेसबुक पेस से इस दावे को खारिज भी किया गया है।

Fact Check

दावा

सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरों में ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीरें पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे की युवावस्था की हैं।

नतीजा

सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो को छोड़ दिया जाए तो बाकी फोटो एडिट करके फर्जी दावा किया जा रहा है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact check: Old edit photo of PM Narendra Modi President Draupadi Murmu viral with false claim
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X