• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Doni Polo Airport को लेकर भ्रामक दावा, क्या यही है अरुणाचल का पहला एयरपोर्ट? जानिए सच

आजादी के बाद अरुणाचल प्रदेश का पहला एयरपोर्ट डोनो पोलो के होने का दावा किया जा रहा है। आइए जानते हैं कि ये दावा सच है या फिर गलत।
Google Oneindia News

Donyi Polo Airport: अरुणाचल प्रदेश को डोनी पोलो एयरपोर्ट को लेकर एक दावा किया जा रहा है। जिसमें कहा ये गया है कि डोनी पोलो वही एयरपोर्ट है,जिसका निर्माण सबसे पहले आजादी के बाद किया गया था। ये दावा ऐसे समय में किया जा रहा है जब पीएम मोदी ने विकसित क्षमता के साथ जनता को हाल ही में ही इस एयरपोर्ट को समर्पित किया है। आइए जानते हैं कि स्वतंत्र भारत का पहला एयरपोर्ट डोनो पोलो को क्यों कहा जा रहा है? साथ ही हम ये जानेंगे कि इस दावा कितना सच है?

Donyi Polo Airport

पीएम मोदी ने 19 नवंबर को डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किए जाने के बाद ये दावा किया गया कि पूर्वोत्तर राज्य के लिए भारत की स्वतंत्रता के सात दशक से अधिक समय तक एक हवाई अड्डा बना। लेकिन दावे की जांच (Fact Check) में ये पाया गया कि ये भ्रामक है। खा जा सकता है। दरअसल, डोनी पोलो अरूणाचल का का पहला वाणिज्यिक हवाई अड्डा नहीं है, बल्कि पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में दो और हवाई अड्डे मौजूद हैं।

एनडीटीवी की 18 दिन पहले एक प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, हवाईअड्डा अरुणाचल प्रदेश में पहला ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा होगा। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि यह पासीघाट और तेजू के बाद अरुणाचल प्रदेश में तीसरा परिचालन हवाई अड्डा होगा। असम में यात्री अक्सर डिब्रूगढ़ या गुवाहाटी का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि इन हवाईअड्डों तक पहुंचने के लिए लंबी यात्रा के समय की आवश्यकता होती है। वहीं इंडियन एक्सप्रेस की तथ्य-जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 1980 के दशक के दौरान अरुणाचल प्रदेश में पहली वाणिज्यिक उड़ान थी।

 Elon Musk जैसी हस्तयों का मौत के बाद भी होगा वर्चस्व, कंपनी को दे सकेंगे सलाह, खास तकनीकी पर हो रहा काम Elon Musk जैसी हस्तयों का मौत के बाद भी होगा वर्चस्व, कंपनी को दे सकेंगे सलाह, खास तकनीकी पर हो रहा काम

वहीं पीएमओ की ओर जारी की गई जानकारी के अनुसार, डोनी पोलो हवाई अड्डा अरुणाचल प्रदेश में चौथा हवाई अड्डा होगा। उद्घाटन समारोह के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल हवाई अड्डे की संख्या 16 हो जाएगी। इसका मतलब डोनी पोलो जैसे तीन और एयरपोर्ट अरुणाल में पहले से ही मौजूद थे। ऐसे में डोनी पोलो एयरपोर्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।

Fact Check

दावा

दावा किया जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश का डोनी पोलो एयरोपोर्ट आजादी के बाद राज्य का पहला हवाई अड्डा है।

नतीजा

डोनी पोलो एयरपोर्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact Check misleading about Arunachal Donyi Polo airport independent India airport
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X