• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या लद्दाख में तनाव के बीच भारत का चीन से आयात 27 फीसदी बढ़ा?

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि एक तरफ सीमा पर तनाव है तो दूसरी ओर चीन से व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। वायरल मैसेज में कहा गया है कि हाल के दिनों में भारत का चीन से आयात 27 फीसदी बढ़ गया है। इस दावे को पीआईबी की फैक्ट चैक साइट ने पूरी तरह से गलत बताया है। पीआईबी ने कहा है कि ये दावा सही नहीं है।

चीन से व्यापार 27 फीसदी बढ़ा, India import to China increased 27 percent, Fact check, import, China, fake news buster, चीन, फैक्ट चैक, फेक न्यूज

कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने ये मैसेज शेयर किया है कि एक तरफ सीमा पर चीन को लाल आंख दिखाने का दावा किया जा रहा है तो दूसरी ओर ड्रेगन को यहां व्यापार करने की सहूलियत बढ़ाई जा रही है। इसमें कहा गया है कि इस साल अप्रैल से अगस्त तक चीन से होने वाले आयात में 27 फीसदी की बढोतरी हुई है। इस वायरल दावे को गलत बताते हुए पीईबी फैक्ट चैक की ओर से कहा गया है कि ये दावा असत्य है। सच्चाई ये है कि अप्रैल से अगस्त के बीच भारत का चीन से आयात 27.63 फीसदी घटा है। वहीं इस अवधि में भारत से चीन को निर्यात 27 फीसदी बढ़ा है।

बता दें कि भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में एलएसी पर करीब पांच महीनों से तनाव चल रहा है। जून में गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं में झड़प भी हुई थी। जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद तनाव काफी बढ़ गया। इस तनाव के बीच भारत ने चीन के कुछ ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया है। वहीं इस तरह की मांग लगातार होती रही है कि चीन से व्यापार घटाया जाए और आर्थिक मोर्चे पर उसे घेरा जाए। इन सबके बीच कई तरह के दावे भी सोशल मीडिया पर सामने आते रहते हैं, लेकिन इनमें से कई बिल्कुल ही बेबुनियाद होते हैं। ऐसे में किसी भी दावे की पड़ताल भी जरूरी है।

Fact Check: क्या पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता ने पुलिसकर्मी से मारपीट की?

Fact Check

दावा

चीन से आयात 27 फीसदी बढ़ने का दावा

नतीजा

दावा गलत, चीन से नहीं बढ़ा है आयात

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact check India import to China has not increased by 27 per cent fake msg circulate
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X