• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: ब्रिटेन से इंडिया आए 15 यात्रियों में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन?

|

नई दिल्ली। new Coronavirus strain: बिट्रेन (Britain) में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन (CoronaVirus Strain) को लेकर दुनिया भर बेचैनी है। ब्रिटेन से पिछले कुछ दिनों में भारत आने वाले कम से कम 16 यात्री कोरोना पॉजिटिव (Covid Positive) पाए गए हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर कई तरह की गलत खबरें चल रही हैं। इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में भी दावा किया गया है कि, भारत में ब्रिटेन से आए यात्रियों में म्यूटेंट कोरोना वायरस मिला है। जिसका अब पीआईबी ने खंडन किया है।

Fact Check: Are new Coronavirus strain found in 15 passengers came india from Britain

बिजनेस लाइन वेबसाइट ने एक केंद्रीय कर्मचारी के हवाले से खुलासा किया है कि ब्रिटेन से आए कुल यात्रियों में से 15 यात्री कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन (New Strain Of COVID-19 In India) से संक्रमित पाए गए हैं। इन यात्रियों के ब्‍लड सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजे जा रहे हैं। पीआईबी ने इस खबर पर फैक्ट चेक कर कहा है कि यह फर्जी खबर है पूरी तरह से गलत है।

पीआईबी ने बिजनेस लाइन की उस खबर का स्क्रीन शॉट भी अपने ट्वीट में साझा किया है। पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में कहा है कि अभी यात्रियों की जांच में म्यूटेंट स्ट्रेन की कोई बात सामने नहीं आई है। इस बारे में आईसीएमआर, डीबीटी, सीएसआईआर और एनसीडीसी से कोई सूचना नहीं मिली है। पीआईबी बिजनेस लाइन को अपने फैक्ट चैक में टैग किया है। हालांकि ब्रिटेन से आए लोगों में 16 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, उनके नमूने एडवांस टेस्ट के लिए भेजे गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन में सामने आए वायरस को देखते हुए 'मानक संचालन प्रक्रिया' (एसओपी) जारी की है। बताया गया है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का म्यूटेशन वायरस में 17 बदलावों के साथ हुआ है। इस वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर युवा लोग हैं। यह वायरस ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। ऐसे में 25 नवंबर से लेकर अब तक जितने भी लोग ब्रिटेन से भारत आए हैं, उनके लिए एसओपी जारी किया गया है।

कोरोना वैक्सीन के हलाल या हराम होने पर मुस्लिम देशों में बहस का सच- फ़ैक्ट चेककोरोना वैक्सीन के हलाल या हराम होने पर मुस्लिम देशों में बहस का सच- फ़ैक्ट चेक

Fact Check

दावा

ब्रिटेन से आए कुल यात्रियों में से 15 यात्री कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन (New Strain Of COVID-19 In India) से संक्रमित पाए गए हैं।

नतीजा

अभी यात्रियों की जांच में म्यूटेंट स्ट्रेन की कोई बात सामने नहीं आई है

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check: Are new Coronavirus strain found in 15 passengers came india from Britain
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X