• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Farming : ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने में खर्च मामूली, करोड़ों कमाने वाले सितारे भी करते हैं बागवानी, देखिए

ऑर्गेनिक फल और सब्जियां खाना चैलेंजिंग बनता जा रहा है। फिटनेस और सौंदर्य के लिए मशहूर कई बॉलीवुड सितारे किचन गार्डनिंग कर खुद की सेहत ठीक रखने का प्रयास करते हैं। मिलिए बागवानी के शौकीन सितारों से
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 मई : किचन गार्डनिंग (kitchen gardening) के बढ़ते प्रचलन के बीच मिलिए कुछ ऐसी हस्तियों से जो अपनी फिटनेस और लाइफ स्टाइल को लेकर अपने करोड़ों फैंस के बीच पॉपुलर हैं। इन सितारों में भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, छोटे नवाब के नाम से बॉलीवुड स्टार मशहूर सैफ अली खान, सलमान खान, फिटनेस और योगा के लिए मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत पर्यावरण कार्यकर्ता के रूप में पहचान बना चुकीं अभिनेत्री जूही चावला भी शामिल हैं। इन दिग्गजों के अलावा युवा बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी किचन गार्डनिंग करते देखे गए हैं। इनमें मौनी रॉय अनुष्का शर्मा और समांथा अक्कीनेनी जैसी अभिनेत्रियां बागवानी की एक्टिविटी (bollywood actress gardening) को इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर करती रहती हैं।

shilpa juhi

विदेश में भी किचन गार्डनिंग

भारत के अलावा विदेश के कुछ सितारे भी बागवानी करते देखे गए हैं। इन दिग्गज हस्तियों में ब्रिटेन के शाही परिवार से जुड़ीं डचेज ऑफ ससेक्स अपने बच्चों और पति के साथ बागवानी की गतिविधि में सक्रिय रही हैं। इनके अलावा टीवी और रेडियो से जुड़ी कुछ इंटरनेशनल सेलिब्रिटी भी किचन गार्डनिंग को एंजॉय करती हैं। बागवानी से जुड़ी हस्तियों में ब्रिटिश रेडियो प्रेजेंटर जो बॉल (Zoe Ball) और इंग्लिश टीवी प्रजेंटर हॉली बिलॉग्बी (Holly Willoughby) शामिल हैं।

बागवानी भी करते हैं 'क्रिकेट के भगवान'

क्रिकेट के मैदान पर अपनी बैटिंग से करोड़ों लोगों को दीवाना बनाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर गार्डनिंग यानी बागवानी का भी शौक रखते हैं। सचिन किचन में लजीज खाना बनाने के लिए तो कई बार सुर्खियों में रह चुके हैं, लेकिन कोरोना महामारी के दौरान लगी पाबंदियों के समय सचिन एक अलग अवतार में दिखे थे, जब वे अपने घर के गमलों की सिंचाई करते दिखे थे।

सचिन ने अपनी बगिया में कई पेड़ भी लगाए

बागवानी करते सचिन अप्रैल, 2020 में अपने बाग के बागवान बने दिखे थे। इंस्टाग्राम हैंडल पर लिखा, 'मैं अपने पौधों के साथ.' उन्होंने लिखा कि पौधों के साथ वे एक विशेष संबंध संजोते हैं। हम सभी अपने आस-पास और अधिक हरियाली रख सकते हैं।

सलमान खान की खेती

सलमान खान अपने फार्महाउस पर ट्रैक्टर ड्राइव करते और खेत की जुताई के बाद फसल लगाते भी देखे गए थे। कोरोना लॉकडाउन के समय की यह वीडियो आज भी सलमान के प्रशंसकों के जेहन में ताजा है। खेती के काम में लगे मिट्टी में सने सलमान खान की फोटो भी इंस्टाग्राम पर खूब वायरल हुई थी।

शिल्पा शेट्टी की किचन गार्डनिंग

शिल्पा शेट्टी फिटनेस से जुड़ी वीडियो बनाने के लिए जानी जाती हैं। गार्डन में अपने बेटे के साथ बैंगन तोड़ती दिखीं शिल्पा बागवानी को जीवन के सबसे बड़े आनंद में से एक बताती हैं। उन्होंने लिखा कि जीवन चक्र के दौरान प्रयासों को फलित होते देखना अपने बच्चे को बड़ा होते देखने जैसा आनंद देता है। उन्होंने बताया कि कुछ महीने पहले बीजों को गमलों में लगाया और बैंगन और मिर्च की फसल तैयार देखकर रोमांचित हो गए। शिल्पा ने अपनी पोस्ट के अंत में फ्रेंच कहावत- सेस्ट ला विए (C'est la vie) लिखा, जिसका अर्थ है जीवन यही है।

नींबू के पौधे में फल, शिल्पा बोलीं- खूबसूरत है जिंदगी

शिल्पा की एक अन्य वीडियो में नींबू का पौधा देखा जा सकता है। इसमें शिल्पा अपने घर पर लगे पौधे से नींबू तोड़ती दिख रही हैं। अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में शिल्पा ने लिखा, सोच के लिए भोजन ! जिंदगी खूबसूरत है.. हर हाल में इसे बेहतरीन बनाना चाहिए।

गमले में ऑर्गेनिक सब्जियों की खुशी

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने ऑर्गेनिक खेती करने की खुशी का इजहार करते हुए इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, जहां चाह है वहां राह है...। उन्होंने कहा, अभी खेत नहीं है, लेकिन गमलों में जैविक, कीटनाशक मुक्त सब्जियां उगा रही हैं। बकौल शिल्पा, सारी मेहनत का फल मिल रहा है। सब्जियों में ताजे बैगन, मेथी, मिर्च और साथ में तुलसी पत्ता तोड़ना। इस खुशी को व्यक्त नहीं किया जा सकता। बहुत मजा आ रहा है। ये आनंद खेत (गमलों) से चम्मच (Fork) तक का है।

लाडले के साथ बागवानी करते दिखे 'छोटे नवाब'

नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले अभिनेता सैफ अली खान की किचन गार्डिनिंग की एक्टिविटी उनकी पत्नी करीना ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की। इसमें सैफ अली खान अपने लाडले छोटे बेटे जहांगीर के साथ गमलों में पौधे लगाते देखे जा सकते हैं। सैफ की बागवानी देखकर कहना गलत नहीं होगा कि भले ही आप कितने भी बड़े परिवार से संबंध रखें, कुछ मायनों में आपको मिट्टी यानी जमीन से जुड़े रहने में संकोच नहीं करना चाहिए।

प्रीति जिंटा की बगिया में शिमला मिर्च

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने किचन गार्डनिंग को घर की खेती के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। आईपीएल में पंजाब किंग्स फ्रैंचाइजी की मालकिन प्रीति का बागवानी के प्रति लगाव इसी से जाहिर होता है कि उन्होंने बागवानी की एक्टिविटी को घर की खेती वालों के साथ वापस आना बताया। प्रीति के मुताबिक किचन गार्डन बढ़ रहा है और वे मुस्कुराना बंद नहीं कर सकतीं। प्रकृति का आभार जताते हुए प्रीति ने लिखा, जीवन में इतनी हरियाली और खुशी लाने के लिए धन्यवाद माँ।

बीज से निकले पौधे तो बोलीं प्रीति जिंटा, धरती मां रॉकस्टार

'वीर जारा' फेम अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने किचन गार्डन की वीडियो शेयर कर लिखा, 'क्षमा करें दोस्तों! मुझे अपने छोटे से किचन गार्डन पर इतना गर्व है कि मैं दिखाना बंद नहीं कर सकती। प्रीति ने कहा कि कुछ बीज रोपना और उसे बढ़ते हुए देखना एक अविश्वसनीय एहसास है। उन्होंने धरती से बीज उपजाने वाली धरती को माँ कह कर संबोधित किया और कहा कि मां आप एक रॉक स्टार हैं।

'बॉलीवुड के खिलाड़ी' की पत्नी ट्विंकल खन्ना की बागवानी

अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना 'बॉलीवुड के खिलाड़ी' नाम से पॉपुलर अक्षय कुमार से शादी के बाद फिल्मों में काफी कम सक्रिय रहीं। हालांकि, उन्होंने भी कोरोना लॉकडाउन के समय गार्डनिंग को एक्सप्लोर किया। ट्विंकल के इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने लिखा, 'तुम जो बोओगे, वही काटोगे और मैंने अपने बच्चों के दिलों में बागवानी के लिए प्यार बोया।' बड़े कटोरे में सीलोन पालक (Ceylon Palak) की फोटो शेयर कर ट्विंकल लिखती हैं कि यह उनकी फसल है जो खुदाई में बच्चों की मदद और पानी से तैयार हुई है। उन्होंने पालक उगाने में मदद करने के लिए मेरिल जोसेफ (Merliyn Joseph) का धन्यवाद भी प्रकट किया।

बागवानी का मतलब धैर्य रखना

ट्विंकल खन्ना ने अपने बाग में तैयार हुए टमाटर, बैंगन और मिर्चे की फोटो शेयर कर लिखा कि बागवानी टमाटर के साथ-साथ बढ़ते धैर्य के बारे में है।

जैकी श्रॉफ की अपील- पर्यावरण संरक्षण

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ को भी पर्यावरण से जुड़े मसलों पर काफी सक्रिय देखा जाता है। जैकी अक्सर लोगों के पेड़ लगाने और पर्यावरण की रक्षा करने की अपील करते देखे जाते हैं। ऐसी ही एक इंस्टाग्राम पोस्ट अपने ऑफिशियल हैंडल- @apnabhidu पर शेयर कर उन्होंने पौधे लगाने की एक्टिविटि शेयर की थी। उन्होंने गो ग्रीन, सेव एन्वायरमेंट और पेड़ लगाओ कैंपेन की हैशटैग के साथ पर्यावरण संरक्षण को एकमात्र संदेश बताया था।

जैकी पर्यावरण प्रेमी अभिनेता

पर्यावरण प्रेमी अभिनेता जैकी श्रॉफ एक दूसरी पोस्ट में बच्चे के साथ बरगद का पेड़ लगाते देखे जा सकते हैं।

भूमि पेडनेकर

अभिनेत्री भूमि पेडनेकर को भी किचन गार्डनिंग में हाथ आजमाते देखा जा चुका है। भूमि ने लिखा कि महीनों की मेहनत के बाद पौधों में फल आए। उन्होंने मेथी, मिर्ची, चोलाई, बैंगन और स्ट्रॉबेरी की बागवानी के बाद तस्वीरें शेयर की।

अनुष्का शर्मा की गार्डनिंग

क्रिकेटर विराट कोहली के साथ शादी के बाद अनुष्का शर्मा मां भी बन चुकी हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में लिखा कि वे अपने साथियों के साथ हैं। पौधों की देखभाल और बागवानी करती दिखीं अनुष्का भी किचन गार्डनिंग या घरों में पौधे लगाने के मामले में इंस्पायर करती हैं।

समांथा अक्कीनेनी ने लिया 'हरा है तो भरा है' चैलेंज

दक्षिण भारतीय एक्ट्रेस समांथा अक्कीनेनी भी किचन गार्डन और पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर सक्रिय रहती हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम हैंडल- @samantharuthprabhuoffl पर बागवानी की गतिविधि शेयर की और लिखा, हरा है तो भरा है (#HaraHaiTohBharaHai) चैलेंज स्वीकार कर अभिनेता नागार्जुन के साथ मिलकर उन्होंने 3 पौधे लगाए।

सवाल करने वालों से साग अच्छा !

एक अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट में समांथा अक्कीनेनी ने किचन गार्डन में उगाई सब्जी के साथ फोटो पोस्ट कर लिखा, 'मुझे आखिरकार कुछ ऐसा मिल गया जिसके बारे में मैं भावुक हूं जो मेरे काम का हिस्सा नहीं है.. मैं लोगों को जवाब देते-देते थकने लगी थी जब लोगों ने मुझसे पूछा 'तुम्हारा शौक क्या है?' मैंने कहा- 'अभिनय।'

सवाल करने वालों से साग अच्छा !
बकौल समांथा अभिनय को शौक बताने पर लोगों ने कहा 'यह तुम्हारा काम है। तुम्हारा शौक क्या है?' किचन गार्डन में उगाई गई एक प्रकार की साग- बटरहेड लेट्यूस (butterhead lettuce) की फोटो के साथ समांथा ने कहा, ये उन सवाल करने वाले लोगों से बेहतर है।

समांथा अक्कीनेनी की अपील- बागवानी की फोटो शेयर करें

किचन गार्डनिंग करते समय कई अहम बातों का ध्यान रखना होता है। समांथा की इंस्टा पोस्ट देखकर ऐसा लगा जैसे उन्होंने अपने एक्सपीरियंस से काफी कुछ सीखा है। उन्होंने इस वीडियो पोस्ट में कई जरूरी टिप्स भी शेयर की हैं। समांथा ने बताया है कि बुवाई करते समय सुनिश्चित करें कि बीज स्वस्थ हों। उन्होंने बताया, बीज को किसी ठंडी, सूखी जगह पर, धूप से दूर रखें और अपने बीज बोने से पहले कुछ घंटों के लिए भिगो दें, यह एक अच्छा अभ्यास है। समांथा ने प्रशंसकों से खुद की किचन गार्डनिंग या बुवाई के चित्र दिखाने की अपील भी की।

मौनी रॉय की किचन गार्डनिंग

मौनी रॉय ने किचन गार्डन की तस्वीरें शेयर कर लिखा, लगता है कि पेड़ की तरह इससे प्यारी कविता कभी नहीं पढ़ सकेंगी। अभिनेत्री मौनी रॉय ने जॉयस किल्मर (Joyce Kilmer) की कविता को भी इंस्टाग्राम हैंडल @imouniroy पर शेयर किया। इस कविता में पर्यावरण का अद्वितीय चित्रण किया गया है। किल्मर ने लिखा है कि पेड़, नदियों और ग्लेशियर का कमाल का वर्णन किया है।

पेड़ भगवान ही बना सकते हैं
किल्मर कविता के अंत में खुद को मूर्ख तक करार देते हैं और लिखते हैं, 'कविताएं मेरे जैसे मूर्खों द्वारा बनाई जाती हैं, लेकिन पेड़ तो भगवान ही बना सकते हैं।'

जब मौनी रॉय ने तोड़े लाल टमाटर

मौनी रॉय गार्डनिंग की एक दूसरी इंस्टाग्राम वीडियों में बागवानी के बाद लाल टमाटर तोड़ते दिख रही हैं। इस वीडियो के साथ मौनी ने लिखा है कि जीजू ने केवल लाल टमाटर तोड़ने को कहा, हमने वही किया। मौनी के साथ वीडियो में कुछ बच्चे भी नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को देखकर कहा जा सकता है कि मौनी किचन गार्डन या बागवानी की गतिविधियों को एंजॉय करती हैं।

जूही चावला की बगिया में दिखी हरियाली

जूही चावला अपनी बगिया में हरियाली की तैयारियों में जुटी दिखीं। जूही चावला ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ लिखा, ये देखो मेरा नया काम। मेथी, कोठमीर और टमाटर लगाने की तैयारी। अब देखते हैं क्या होता है।

बिपाशा बसु ने गमलों में लगाए टमाटर

अभिनेत्री और बंगाली बाला बिपाशा बसु के इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्हें किचन गार्डन यानी गमलों में टमाटर की रोपाई करते देखा जा सकता है।

बिपाशा की बालकनी में हरियाली, लौकी की लता पर लगे फल

अभिनेत्री बिपाशा बसु फिल्मी सक्रियता के अलावा कोरोना लॉकडाउन के बीच बागवानी भी उतनी ही तत्परता से करती दिखीं। बिपाशा की बालकनी में हरियाली देखकर कई लोग प्रेरित हो सकते हैं। गमलों में लगाई गई लौकी की लता विकसित होने के बाद कई फल लगे। बिपाशा ने लौकी की तस्वीरों के अलावा शिमला मिर्च और भिंडी की तस्वीरें भी शेयर कीं।

चीकू के फल देख खुश हुए राजीव खंडेलवाल

गार्डनिंग में फिल्म अभिनेता राजीव खंडेलवाल भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'तुम बोओगे तो काटोगे!' चीकू के उत्पादन पर खुशी का इजहार करते हुए राजीव ने फसल की फोटो शेयर कर लिखा, चीकू की भरपूर फसल! उन्होंने कहा कि गांव में कुछ मुस्कान के साथ इनका व्यापार करना चाहिए।

ब्रिटिश रेडियो प्रेजेंटर जो बॉल

आम धारणा है कि भारत के बाहर अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में खेती उतनी लोकप्रिय नहीं। हालांकि, इसे झुठलाते हुए ब्रिटिश रेडियो प्रेजेंटर जो बॉल (Zoe Ball) को किचन गार्डनिंग एंजॉय करते देखा जा सकता है। इस सेलिब्रिटी ने इंस्टाग्राम हैंडल पर गार्डनिंग के बाद उगी सब्जियों और फूलों की फोटो शेयर कर लिखा है कि इन चीजों से उन्हें खुशी मिलती है। जो बॉल की गार्डनिंग से भी सैकड़ों लोगों को प्रेरणा मिल सकती है।

ब्रिटिश रॉयल फैमिली- डचेज ऑफ ससेक्स की बागवानी

शाही खानदान के लोगों के पास सेवकों की कोई कमी नहीं होती। ब्रिटिश रॉयल फैमिली से जुड़ीं- डचेज ऑफ ससेक्स- मेगन मर्केल को भी बागवानी करते देखा जा चुका है। मेगन मर्केल को बच्चों और राजकुमार हैरी के साथ पौधे लगाने और सिंचाई को एंजॉय करते देखा जा सकता है। इन तस्वीरों को असिस्टेंस लीग ऑफ लॉस एंजल्स के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल @assistanceleagueoflosang पर पोस्ट किया गया है।

2020 में नाकामी, फिर गार्डनिंग में जुटीं टीवी प्रेजेंटर

अंग्रेजी टीवी प्रेजेंटर हॉली विलॉग्बी (Holly Willoughby) गार्डनिंग के प्रति पैशनेट नजर आती हैं। एक फोटो में पौधों की सिंचाई के दौरान सेल्फी लेती दिखीं विलॉग्बी ने लिखा कि 2020 में कामयाबी नहीं मिली, लेकिन कोई बात नहीं। एक बार फिर प्रयास करते हैं।

अंग्रेजी टीवी प्रेजेंटर हॉली विलॉग्बी

अंग्रेजी टीवी प्रेजेंटर हॉली विलॉग्बी (Holly Willoughby) की गार्डनिंग से जुड़ी दूसरी फोटो में वे फसलों या फल सब्जी लगाने के लिए खाद और मिट्टी तैयार करती दिख रही हैं।

मीठे मटर के उगने का समय

इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी टीवी प्रेजेंटर हॉली विलॉग्बी को 7.8 मिलियन से अधिक लोग फॉलो करते हैं। उन्होंने एक बच्ची की फोटो पोस्ट कर लिखा कि अब मीठे मटर के उगने का समय है। फोटो में बच्ची गमले में सिंचाई करती देखी जा सकती है।

टीवी प्रेजेंटर हॉली विलॉग्बी का हॉर्टिकल्चर

अंग्रेजी टीवी प्रेजेंटर हॉली विलॉग्बी की बागवानी भी प्रेरित करती है। हॉली ने अपनी बगिया में मूली की सफल खेती के बाद तस्वीरों के साथ इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, ये किसी ऐसे व्यक्ति का चेहरा है जिसे बागवानी (Horticulture) का ज्ञान नहीं होने के कारण नेशनल टीवी पर शर्मिंदगी उठानी पड़ी, लेकिन फिर भी मूली उगाने में कामयाब रहे। मजाकिया लहजे में हॉली ने पूछा... क्या मूली सही है?

ये भी पढ़ें- अन्नदाताओं के योगदान को मिला सम्मान, जानिए अब तक कितने किसानों को पद्म अवॉर्ड

Comments
English summary
Watch Celebrities doing kitchen gardening. Learn about growing vegetables at home.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X