• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किसान को केजरीवाल की गारंटी, AAP की सरकार बनने पर यूपी के किसानों के सभी पुराने कर्ज होंगे मांफ: संजय सिंह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जनवरी। आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने यूपी में किसानों के लिए अरविंद केजरीवाल की गारंटी की घोषणा करते हुए किसानों के सारे कर्जों को माफ करने का बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि किसानों को दी जाने वाली केजरीवाल की गारंटी कोई अन्य राजनैतिक दल नहीं दे सकता है। किसानों को मुफ़्त बिजली, सभी पुराने बिल माफ़, न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी, किसानों के सभी पुराने क़र्ज़ माफ़, गन्ने का भुगतान 24 के अंदर, अनाज उपज का भुगतान 24 घंटे के अंदर, गन्ने का बक़ाया भुगतान 24 घण्टे के अंदर करने की केजरीवाल गांरटी का भी उन्होंने ऐलान कर दिया। गुरुवार को आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह के साथ पत्रकारवार्ता में यह महत्वपूर्ण ऐलान किया।

Sanjay Singh

संजय सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी यूपी की गंदगी से भरी राजनीति पर झाडू लगाने आई है। किसानों को उनका हक दिलाने के लिए आई है। आम आदमी पार्टी यह जानती है कि किसान खुशहाल होगा तो यूपी का विकास तेजी से होगा। यूपी में किसानों पर आम आदमी पार्टी का मुख्य फोकस है। संजय सिंह ने कहा कि आजादी के 75 साल के बाद हमने ऐसा दृश्य देखा है कि हिन्दुस्तान जहां गृह राज्य मंत्री की गाड़ी से चार किसान और एक पत्रकार कुचलकर मार दिया गया। और बेशर्मी के साथ आज भी वो व्यक्ति राज्य का गृह राज्य मंत्री बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: असम-मेघालय सीमा विवाद पर बैठक, गृह मंत्री को सौंपी दोनों राज्यों के सीएम ने सिफारिशें

संजय सिंह ने कहा कि किसानों की आय तो दोगुना करने की बात कही गई। फसल का दाम बढ़ाने की बात कही गई लेकिन जमीन पर किसानों को सिर्फ और सिर्फ बदहाली मिली, दुशवारियां मिलीं। खाद की लाइनों में खड़ा होकर किसान मर गया। कर्ज के नीचे दबकर किसान मर गया। कर्जे के बकाए के लिए किसान मर गया। तीन काला कानून वापस कराने के लिए किसान मर गया। एक संवेदना भी हमारे देश में प्रधानमंत्री ने नहीं व्यक्त की। और तब सड़क से लेकर संसद तक हमारे मुखिया अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में हम लोगों ने किसानों के हक में लड़ाई लड़ी। अन्नदाताओं के हक में लड़ाई लड़ी। इसलिए आज जब आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के में है तो मंख किसान भाईयों के लिए कुछ महत्वपूर्ण एलान करना चाहता हूं। किसान भाईयों की ओर से कुछ महत्वपूर्ण गारंटी देना चाहता हूं। किसान के लिए केजरीवाल की ये गारंटी चौथी गांरटी के रूप में है हमने माता-बहनों के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये देने की बात कही, नौजवान बेरोजगारों को पांच हजार रुपये भत्ता देने की बात कही। हमने 300 यूनिट बिजली फ्री और बिजली का बकाया माफ करने की बात कही।

आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज आम आदमी पार्टी यह ऐलान करती है अरविंद केजरीवाल की गारंटी के तौर पर कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश के सभी किसानों का पूरा का पूरा कर्जा माफ किया जाएगा। नम्बर एक। किसान के अनाज का दाम पाने के लिए उसे अपनी जान गंवानी पड़ती है। दाम नहीं मिलता तो खेत में वह अपना अनाज जला देता है। इसलिए हमने ऐलान किया है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद 24 घंटे के अंदर उसकी फसल का दाम, गन्ना किसानों का करोड़ों रुपये बकाया है। गन्ना बेचने के 24 घंटे के अंदर उसके खाते में पैसा पहुंच जाएगा। किसानों के बिजली का जो बकाया है वो पूरी तरह माफ किया जाएगा और उनको मुफ्त बिजली दी जाएगी यह आम आदमी पार्टी की गारंटी है। किसानों पर लगाए गए फर्जी मुकदमों को वापस लेने का काम हमारी सरकार करेंगी। न्यूतम समर्थन मूलय की बात हमने कह दी उसमें बढ़ोत्तरी उसका दाम 24 घंटे के अंदर किसानों को मिलेगा। कुल मिलाकर अरंविद केजीवाल की किसानों को यह गारंटी है कि अब किसानों को कर्ज के बोझ तले नहीं रहना पड़ेगा। ये गारंटी है कि अब उनको अनाज के लिए लाठियां नहीं खानी पड़ेंगी। ये गारंटी है कि हर साल गन्ने का दाम बढ़ेगा और 24 घंटे में उसका भुगतान किसान के खाते में होगा। ये भी गारंटी है कि बिजली मुफ्त में मिलेगी और बकाया माफ किया जाएगा।

Comments
English summary
Will waive all farmers' loans if government is formed in UP: AAP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X