• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'आप' सांसद संजीव अरोड़ा बनाए गए संसद की इस कमेटी के सदस्य

|
Google Oneindia News

लुधियाना: पंजाब के लिए गर्व की बात है कि पंजाब से आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद (राज्य सभा) संजीव अरोड़ा को संसद द्वारा पुनर्गठित की गई स्वास्थ्य और परिवार कल्याण समिति के सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियों (2022-2023) का पुनर्गठन 4 अक्तूबर को किया गया है। इसके तहत विभिन्न समितियों जैसे शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल समिति, कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय समिति, और गृह मामलों की समिति, उद्योग समिति और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण समिति का पुनर्गठन किया गया है।

Rajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev AroraRajya Sabha MP Sanjeev Arora

भुवनेश्वर कलिता की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति का पुनर्गठन किया गया है। इस समिति में संजीव अरोड़ा सहित 10 राज्यसभा सदस्यों को शामिल किया गया है, "मैंने खुद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण समिति में शामिल होने का विकल्प चुना", अरोड़ा ने आज यहां एक बयान में कहा।

अरोड़ा ने आप' को धन्यवाद दिया, जिसने उनके अनुरोध पर समिति के लिए उनके नाम की सिफारिश की और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, भारत के उपराष्ट्रपति को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने अनुरोध को स्वीकार करने और उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण समिति के सदस्य के रूप में शामिल करने के लिए धन्यवाद दिया। अरोड़ा ने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि न केवल पंजाब में बल्कि पूरे देश में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है।

इसके अलावा, अरोड़ा ने कहा कि जहां तक स्वास्थ्य क्षेत्र का संबंध है, देश को कुछ तत्काल सुधारों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों के लिए, विशेष रूप से अस्पतालों में इनडोर रोगियों के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की सख्त आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कुछ तत्काल सुधार समय की जरूरत है क्योंकि देश भर में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों में खतरनाक वृद्धि हो रही है।

स्थायी समितियों के महत्व के बारे में बोलते हुए, अरोड़ा ने कहा कि भारतीय संसद में, एक स्थायी समिति सांसदों की एक समिति होती है। यह एक स्थायी और नियमित समिति है जो समय-समय पर संसद के एक अधिनियम या प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के प्रावधानों के अनुसार गठित की जाती है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्थायी समिति के कार्यों में लोकसभा में चर्चा और मतदान से पहले संबंधित मंत्रालयों/विभागों की अनुदान मांगों पर विचार करना शामिल है। इन समितियों का उद्देश्य संबंधित मंत्रालयों/विभागों से संबंधित बिलों, मंत्रालयों/विभागों की वार्षिक रिपोर्टों की जांच करना और सदनों में प्रस्तुत राष्ट्रीय बुनियादी दीर्घकालिक नीति दस्तावेजों पर विचार करना भी है।

पीड़ित मानवता को कुछ राहत प्रदान करने के लिए अरोड़ा पहले से ही स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में बहुत काम कर रहे हैं। वह कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट चला रहे हैं, जिसका नाम उनके माता-पिता के नाम पर रखा गया है। इस ट्रस्ट ने लगभग 170 कैंसर रोगियों का मुफ्त इलाज किया है। वह लगभग 23 वर्षों से डी.एम.सी.एच., लुधियाना के गवर्निंग बोर्ड के सदस्य भी हैं।

'आप' सांसद राघव चड्ढा बनाए गए संसद के वित्तीय मामलों की स्थायी समिति के सदस्य'आप' सांसद राघव चड्ढा बनाए गए संसद के वित्तीय मामलों की स्थायी समिति के सदस्य

वह स्वास्थ्य सुधारों से संबंधित विभिन्न बैठकों में भी सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। हाल ही में, उन्होंने क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (सी.एम.सी.एच.), लुधियाना स्थित ग्लोबल सर्जरी इंडिया हब द्वारा आयोजित वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय बैठक में भाग लिया। इस बैठक में उन्होंने देश में मरीजों के लिए सस्ती सर्जरी उपलब्ध कराने की जरूरत पर जोर दिया था।

Comments
English summary
Punjab Rajya Sabha AAP MP Sanjeev Arora Health and Family Welfare Committee Parliament
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X