• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

झारखंड: सफाई में रेटिंग सुधारने के लिए जुगसलाई में लगी गीले कचरे से कंपोस्ट बनाने की मशीन

जुगसलाई नगर परिषद ने कचरा निष्पादन के लिए 100 किलोग्राम क्षमता वाली कंपोस्ट मशीन आरपी पटेल स्कूल के पास अवस्थित मैरेज हॉल परिसर में लगवाई है।
Google Oneindia News
jharkhand

रांची,9 दिसंबर: जुगसलाई नगर परिषद ने कचरा निष्पादन के लिए 100 किलोग्राम क्षमता वाली कंपोस्ट मशीन आरपी पटेल स्कूल के पास अवस्थित मैरेज हॉल परिसर में लगवाई है। इसे चालू करने के लिए नगर परिषद ने बिजली कनेक्शन के लिए जेबीवीएनएल के जुगसलाई सहायक अभियंता कार्यालय में आवेदन किया है। बिजली कनेक्शन मिलने के बाद मशीन का ट्रायल शुरू हाेगा। जुगसलाई नगर परिषद के सिटी मैनेजर राजेंद्र कुमार ने बताया- शादी विवाह और मैरेज हॉल में होने वाले अन्य कार्यक्रमों के कारण यहां गीला कूड़ा काफी मात्रा में एकत्रित होता है। कंपोस्ट मशीन के जरिए उससे खाद बनाया जाएगा। इस खाद का उपयोग बागवानी और अन्य कार्यों में किया जा सकता है। मैरेज हॉल के अलावा क्षेत्र के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों जैसे होटल, लॉज को भी अपने यहां से गीला कूड़ा निष्पादन के लिए भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे जुगसलाई नगर परिषद की भी आमदनी हाेगी।

शिव घाट डंपिंग यार्ड में लगी ट्रॉमेल मशीन, ट्रॉयल बाकी

जेएनएसी ने डेढ़ साल पहले सोनारी मरीन ड्राइव किनारे कचरा डंपिंग यार्ड में कचरा निष्पादन के लिए ट्रॉमेल मशीन लगाई थी, लेकिन वह आज तक चालू नहीं हाे सकी। अब जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र में शहर की दूसरी ट्रॉमेल मशीन शिव घाट डंपिंग यार्ड में लगाई गई है। बिजली कनेक्शन मिलने के बाद इसका भी ट्रायल शुरू होगा। ट्रॉमेल मशीन घरों से निकलने वाले कूड़े से विभिन्न पदार्थों को अलग-अलग करती है, ताकि जिस कूड़े की रिसाइकिलिंग संभव है उसकी रिसाइकिलिंग हो सके। मशीन से गीले कूड़े को अलग कर उससे खाद बनाया जाएगा। जुगसलाई नप के सिटी मैनेजर राजेंद्र कुमार ने बताया- स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारी काे लेकर नगर परिषद ने कचरा ट्रीटमेंट पर फोकस किया है। इसी क्रम में अलग-अलग मशीनें लगाई जा रही हैं।

Comments
English summary
Jharkhand: To improve the cleanliness rating, a machine for making compost from wet waste in Jugsalai
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X