• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा: गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत राज्य के स्कूलों का समय बदला

Google Oneindia News

हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। सर्दियों की वजह से एक दिसंबर से स्कूलों का समय बदला गया है। एकल शिफ्ट और डबल शिफ्ट दोनों की समय सारिणी में बदलाव हुआ है।

school

एकल शिफ्ट के स्कूलों का समय सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक होगा। डबल शिफ्ट में पहली शिफ्ट का समय सुबह 7.55 से दोपहर 12.30 बजे तक कक्षाएं लगेंगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.40 से सांय 5.15 बजे तक चलेगी।

हरियाणा में खुलेंगे 238 पीमश्री स्कूल, हर ब्लाक को मिलेंगे दो-दो
हरियाणा के सभी शिक्षा खंडों में 238 पीएमश्री स्कूल (प्रधानमंत्री स्कूल्स फार राइजिंग इंडिया) खोले जाएंगे। अपग्रेड किए जाएंगे। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक खंड में ऐसे दो-दो स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा सरकार द्वारा प्रत्येक स्कूल के नवीनीकरण पर एक करोड़ रुपए तक की राशि खर्च की जाएगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'पीएमश्री स्कूल' योजना को मंजूरी दी थी।

पीएमश्री स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों को मार्गदर्शन और नेतृत्व प्रदान करेंगे। वर्ष 2022-23 से 2026 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 27 हजार 360 करोड़ रुपये की लागत से पीएमश्री प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा। देश भर के 14 हजार 500 स्कूलों को पीएमश्री योजना के तहत अपग्रेड करने की केंद्र सरकार की योजना है। पीएम मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर इसकी घोषणा की थी।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में पीमश्री स्कूलों को खोलने अथवा अपग्रेड करने की पूरी योजना पर चर्चा की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन स्कूलों में हमारी सरकार उत्कृष्ट अध्यापक उपलब्ध करवाएगी। ऐसे स्कूलों में अच्छी शिक्षा, सांस्कृतिक एवं शारीरिक गतिविधियों का उच्च स्तरीय उदाहरण देखने को मिलेगा।

Comments
English summary
haryana state school time change
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X