• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुष्यंत चौटाला बोले- उचाना में खुलेंगे चालक प्रशिक्षण और कार्य कुशलता इंजीनियरिंग केंद्र

|
Google Oneindia News

उचाना, 17 मई: हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया का चालक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने के सम्बन्ध में सरकार को प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है और यह चालक प्रशिक्षण संस्थान उचाना में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए उचाना की उन ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव मांगे गए है जहां 30 एकड़ भूमि की उपलब्धता है और भूमि उपलब्ध होते ही करीब 40 करोड़ रुपए की लागत से इस संस्थान का निर्माण करवाया जाएगा।

dushyant chautala

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि इस संस्थान में यातायात सम्बन्धी आधारभूत तकनीकी जानकारी के साथ-साथ युवाओं को वाहन चालक का प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा और इससे क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास करने और रोजगार प्राप्ति के लिए अनेक अवसर प्राप्त होंगे। डिप्टी सीएम चौटाला सोमवार को उचाना जेजेपी कार्यालय पर जन समस्याएं सुन रहे थे।

कार्य कुशलता इंजीनियरिंग केन्द्र स्थापित करने का प्रावधान
साथ ही डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि उपमंडल के गांव खेड़ी मसानिया में भी पंचायती राज विभाग का करोड़ों रुपए की लागत से कार्य कुशलता इंजीनियरिंग केन्द्र स्थापित करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा 20 एकड़ जमीन विभाग को उपलब्ध करवा दी गई है और यह केंद्र नीलोखेड़ी में स्थापित केंद्र की तर्ज पर बनाया जाएगा, जिसमें ग्राम सचिव, बीडीपीओ, एसडीओ, एक्सईएन सहित अन्य विभागीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

डिप्टी सीएम चौटाला ने आगे बताया कि उचाना में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का सर्विस लेन बनाने का कार्य अभी प्रगति पर है, जिसे एक महीने में पूरा करवाने के लिए प्राधिकरण को निर्देश दिए गए है और इस कार्य के पूरा होने पर उचाना के सामान्य बस अड्डा को सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा। डिप्टी सीएम चौटाला ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शहर में बेहतर क्वालिटी की स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए यथाशीघ्र एस्टिमेट बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था का भी कार्य प्रगति पर है, इसके लिए एस्टीमेट तैयार किए जा चुके है और निकट भविष्य में पूरे प्रदेश में स्ट्रीट लाइटों तथा सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि गांव, गरीब एवं किसान का विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की पहली प्राथमिकता है और इस दिशा में सरकार द्वारा गांव के विकास और आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक स्तर पर पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि किसानों के हित वर्तमान सरकार के हाथों में पूरी तरह सुरक्षित है और किसानों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा 31 मई तक गेहूं खरीद प्रक्रिया जारी रखने का फैसला लिया है।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि चालू रबी सीजन के दौरान अपेक्षाकृत गेहूं की आवक एवं खरीद रिकॉर्ड हुई है। साथ ही गेहूं खरीद एवं उठान के 72 घण्टे के अन्दर फसल की अदायगी सीधे किसानों के खाते में भेजने का काम किया है। पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम चौटाला ने बताया कि विभाग द्वारा मतदाता सूचियों को अन्तिम रूप दिया जा चुका है और इससे सम्बन्धित प्रस्ताव राज्य चुनाव आयोग को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूचियों का पुनर्निरीक्षण एवं अन्तिम प्रकाशन का कार्य पूरा होने पर स्थानीय निकायों, जिला परिषद, ब्लॉक समिति तथा ग्राम पंचायतों के चुनाव आगामी जुलाई या अगस्त माह में संभावित है।

डिप्टी सीएम चौटाला ने उचाना पार्टी कार्यालय में लोगों की सामूहिक एवं व्यक्तिगत समस्याएं सुनी और इसके यथाशीघ्र उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी की वे जन समस्याओं को गम्भीरता से लें और उनका अपने स्तर पर यथा सम्भव समाधान सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जेजेपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रो. जगदीश सिहाग, पूर्व विधायक रामकुमार कटवाल, पिरथी सिंह नम्बरदार, भाग सिंह छातर सहित जेजेपी के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- 'पुराणों में है ज्ञानवापी मंदिर और ज्योतिर्लिंग का उल्लेख', काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष का बड़ा दावाये भी पढ़ें- 'पुराणों में है ज्ञानवापी मंदिर और ज्योतिर्लिंग का उल्लेख', काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष का बड़ा दावा

Comments
English summary
Driver Training And Work Efficiency Engineering Center Will Open In Uchana, Says Dushyant Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X