• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पुलिस स्मृति दिवस : AP CM Jagan ने कहा- महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता

AP CM Jagan ने पुलिस कर्मियों से कानून और व्यवस्था बनाए रखने, महिलाओं, बच्चों और उत्पीड़ितों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का आह्वान किया। AP CM Jagan children women safety top priority police memorial day
Google Oneindia News

AP CM Jagan ने पुलिस कर्मियों से कानून और व्यवस्था बनाए रखने, महिलाओं, बच्चों और उत्पीड़ितों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का आह्वान किया। पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को विजयवाड़ा के आईजीएम स्टेडियम में सलामी लेने के बाद पुलिस बिरादरी को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने में पुलिस के साथ खड़ी रहेगी।

AP CM Jagan

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता

मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सराहनीय कर्तव्य पालन के लिए पांच कांस्टेबलों को वाईएसआर अचीवमेंट अवार्ड प्रदान करने के सरकार के फैसले का हवाला दिया। उन्होंने पुलिस शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और इसे कभी नहीं भूलना चाहिए।

6511 पुलिस रिक्तियों को भरने के आदेश

महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जांच अवधि को 2018 में 164 दिनों से घटाकर 42 दिन करने के लिए पुलिस की सराहना करते हुए, उन्होंने कहा कि यह पुलिस विभाग की दक्षता और जवाबदेही की बात करता है। उन्होंने कहा कि 6511 पुलिस रिक्तियों को भरने के आदेश जारी किए गए थे और इसमें चित्तूर, प्रकाशम, श्रीकाकुलम और राजामहेंद्रवरम जिलों में एआर बटालियन में रिक्तियां शामिल हैं।

जागरूकता और शिकायत में आधुनिक तकनीक

इन रिक्तियों को भरने में होमगार्डों को आरक्षण मिलेगा। इन रिक्तियों को भरने से पुलिस कर्मी साप्ताहिक अवकाश लागू कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में माओवाद में कमी आई है क्योंकि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदिवासी क्षेत्रों सहित राज्य के कोने-कोने तक सफलतापूर्वक पहुंच रहा है। पुलिस द्वारा जागरूकता पैदा करने और शिकायत दर्ज करने में आधुनिक तरीकों और तकनीक को पेश करने के बाद अपराधों की संख्या में भी कमी आई है।

महिलाओं के खिलाफ अपराध दर घटा

यह देखते हुए कि 16,000 महिला पुलिस गाँव और वार्ड सचिवालयों में काम कर रही है, उन्होंने कहा कि सभी जिलों में दिशा पुलिस थानों और सरकारी अभियोजकों की स्थापना महिलाओं के खिलाफ अपराध दर को कम करने में प्रमुख भूमिका निभा रही है। दिशा ऐप पर 117 लाख से अधिक पंजीकरण पहले ही पूरे हो चुके हैं।

दिशा ऐप पर शिकायतों का जवाब

उन्होंने पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि दिशा पुलिस ने 23039 कॉल रिकॉर्ड करने वाली दिशा ऐप पर शिकायतों के जवाब में 2323 मामले दर्ज करते हुए 1237 मामलों में महिलाओं को तेजी से कार्रवाई करते हुए बचाया।

ये भी पढ़ें- Vision India 2047 के तहत आधुनिक गांवों का निर्माण कर रही सरकार, आंध्र प्रदेश को ईनामये भी पढ़ें- Vision India 2047 के तहत आधुनिक गांवों का निर्माण कर रही सरकार, आंध्र प्रदेश को ईनाम

Comments
English summary
Andhra Pradesh CM Jagan says, children women safety top priority for police and Govt.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X