• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड: डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण में जुटी सरकार, डीएम और और सीएमओ को जारी किए दिशा-निर्देश

देहरादून, मई 15। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से लड़ रही उत्तराखंड सरकार ने डेंगू की रोकथाम को लेकर भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। दरअसल, बरसात का मौसम आते-आते ग्रामीण और शहरी इलाकों में डेंगू का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इस बीमारी की रोकथाम के लिए सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने सभी जिलों के डीएम और सीएमओ को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Dengue

क्या कहा गया है निर्देश में

- इन निर्देशों में कहा गया है कि डेंगू एवं चिकनगुनिया की रोकथाम व नियंत्रण के लिए अन्य विभागों की भी महत्वपूर्ण भागीदारी होती है। इसलिए सभी विभाग समय रहते डेंगू मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए सभी गतिविधियां निरंतर करते रहें।

- डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए ब्लॉक स्तर पर माइक्रो प्लान तैयार कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। नगर निकायों से कहा गया है कि वे निरंतर स्वच्छता अभियान चलाएं, ताकि डेंगू फैलाने वाले मच्छरों को पनपने से रोका जा सके।

- डेंगू पर नियंत्रण के लिए लार्वा निरोधात्मक कार्यवाही एक कारगर उपाय है। इसके लिए नगर निकाय आशा कार्यकत्र्ता व अन्य विभागों के सहयोग से टीमें गठित की जा सकती है्रं। साथ ही आवश्यकतानुसार फागिंग कराने पर जोर दिया गया है।

- निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू के उपचार एवं नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन सभी राजकीय एवं निजी अस्पतालों, चिकित्सकों को उपलब्ध कराई जाए।

- इसी गाइडलाइन के अनुरूप अस्पतालों में डेंगू आइसोलेशन वार्ड तैयार कर वहां पर्याप्त बेड की उपलब्धता, नोडल अधिकारी की तैनाती समेत अन्य कदम उठाए जाएं।

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड: कोरोना संकट में ड्यूटी दे रहे पुलिसवालों के लिए राज्य सरकार ने थाने के अंदर बनाया आइसोलेशन वॉर्डये भी पढ़ें: उत्तराखंड: कोरोना संकट में ड्यूटी दे रहे पुलिसवालों के लिए राज्य सरकार ने थाने के अंदर बनाया आइसोलेशन वॉर्ड

English summary
Guidelines issued to all DMs and CMOs for prevention of dengue in Uttarakhand
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X