• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Varanasi Airport से देहरादून, जयपुर और गोरखपुर की विमान सेवाएं बंद, अब Connecting Flight का सहारा

Varanasi Airport से देहरादून, जयपुर और गोरखपुर की विमान सेवाएं बंद कर दी गईं, अब वाराणसी से इन शहरों के बीच हवाई यात्रा करने वाले लोगों को Connecting Flight का सहारा लेना पड़ेगा
Google Oneindia News

Varanasi Airport: वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से देहरादून, जयपुर और गोरखपुर के बीच संचालित होने वाले विमानों को बंद कर दिया गया। ऐसे में अब वाराणसी से देहरादून, जयपुर और गोरखपुर जाने के लिए यात्रियों को Connecting Flight सहारा लेना पड़ेगा। Connecting Flight के चलते आने-जाने में जहां समय अधिक लगेगा वहीं यात्रियों को अधिक खर्च भी वहन करना पड़ेगा। Varanasi Airport से इन तीनों हवाई रूट पर निजी विमानन कंपनी Spicejet द्वारा विमान संचालित किए जाते थे।

रविवार से बंद हुई विमान सेवा

रविवार से बंद हुई विमान सेवा

मालूम हो कि वाराणसी एयरपोर्ट से जयपुर के बीच स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा सप्ताह में 7 दिन विमान संचालित किए जाते थे जबकि वाराणसी से देहरादून के बीच सप्ताह में 6 दिन विमान संचालित किए जाते थे। वाराणसी से देहरादून के बीच रविवार को विमान का संचालन नहीं होता था। वाराणसी से गोरखपुर के बीच सप्ताह में 3 दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को विमान का संचालन किया जाता था। इन तीनों हवाई मार्ग पर समर सीजन में निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट द्वारा विमान सेवाएं प्रारंभ की गई थी।

यात्रियों की संख्या हो गई थी कम

यात्रियों की संख्या हो गई थी कम

अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वाराणसी एयरपोर्ट से देहरादून, जयपुर और गोरखपुर के बीच समर सीजन में विमान सेवाएं प्रारंभ की गई थी। विंटर सीजन में यात्रियों की संख्या काफी कम हो गई थी जिसके चलते एयरलाइंस को काफी नुकसान हो रहा था। ऐसे में एयरलाइन प्रबंधन द्वारा इस रूट पर संचालित किए जाने वाले विमानों को बंद कर दिया गया। अब इन तीनों रूट पर कब से विमान संचालित किए जाएंगे इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

खजुराहो के लिए रविवार से मिलेगी Connecting Flight

खजुराहो के लिए रविवार से मिलेगी Connecting Flight

वाराणसी से खजुराहो के बीच स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा 30 अक्टूबर से कनेक्टिंग विमान सेवा प्रारंभ किए जाने की घोषणा की गई है। वाराणसी से खजुराहो वाया दिल्ली के लिए संचालित की जाने वाली यह कनेक्टिंग विमान सेवा 25 मार्च 2023 तक उपलब्ध रहेगी। स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान SG2932 प्रतिदिन वाराणसी एयरपोर्ट से शाम 3:55 बजे भरेगा जो आधा घंटा दिल्ली में रुकने के बाद शाम 6:25 बजे खजुराहो पहुंचेगा।

विंटर सीजन में भी नहीं बढ़े विमान

विंटर सीजन में भी नहीं बढ़े विमान

विंटर सीजन में हर साल वाराणसी एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या में इजाफा होता था क्योंकि विंटर सीजन में काफी संख्या में पर्यटकों का आवागमन होता है। कोविड 19 के बाद से पर्यटकों का आवागमन काफी कम हो चुका है। कोविड काल के बाद से यात्रियों की कमी को देखते हुए विमानन कंपनियों द्वारा विंटर सीजन में भी विमान सेवाओं में कोई इजाफा नहीं किया जा रहा है। एयरलाइंस के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान समय में जिन हवाई मार्गों पर विमान संचालित किए जा रहे हैं, उनमें भी काफी घाटा लग रहा है। विमानों की अधिकतर सीटें खाली रह जा रही हैं।

वाराणसी से इन शहरों के लिए सीधी विमान सेवा

वाराणसी से इन शहरों के लिए सीधी विमान सेवा

वाराणसी एयरपोर्ट से दिल्ली के बीच सर्वाधिक विमान संचालित किए जाते हैं। इस रूट पर एक सप्‍ताह में विभिन्न एयरलाइंस के कुल 60 विमानों का आवागमन होता है। इसके बाद वाराणसी-मुंबई के बीच सप्ताह में 44 विमानों का आवागमन होता है। इसी तरह वाराणसी-बेंगलुरु के बीच 19 विमान, वाराणसी-अहमदाबाद के बीच 14 विमान, वाराणसी-हैदराबाद के बीच 14 विमान संचालित होते हैं। इसके अलावा वाराणसी से कोलकाता, भुवनेश्वर और चेन्‍नई के बीच प्रतिदन एक विमान सेवाएं उपलब्‍ध हैं। अंतर्राष्ट्रीय हवाई मार्ग पर वाराणसी से शारजाह के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा सीधी विमान सेवा संचालित की जाती है।

त्योहारी सीजन में यात्रियों की नहीं बढ़ी संख्या

त्योहारी सीजन में यात्रियों की नहीं बढ़ी संख्या

त्योहारी सीजन में भी वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ। आलम यह रहा कि दीपावली और छठ पर्व पर भी आवागमन करने वाले यात्रियों का आंकड़ा 8 हजार को पार नहीं कर पाया। वाराणसी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो 28 अक्टूबर को 46 विमानों से 7393 यात्रियों का आवागमन हुआ। त्योहारी सीजन होने के बावजूद भी 21 अक्‍टूबर से 28 अक्‍टूबर के बीच के आंकड़ों में केवल 28 अक्टूबर को ही सर्वाधिक 7393 विमान यात्रियों का आवागमन हुआ।

क्या आप भी एयरपोर्ट पर खरीदते हैं पानी की महंगी बोतल? शख्स ने बताया पैसा बचाने का स्मार्ट तरीकाक्या आप भी एयरपोर्ट पर खरीदते हैं पानी की महंगी बोतल? शख्स ने बताया पैसा बचाने का स्मार्ट तरीका

Comments
English summary
Varanasi Airport to Dehradun, Jaipur and Gorakhpur Flight Stopped, Alternative Connecting Flights
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X