• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Uttarakhand Job:स्वास्थ्य महकमे में जल्द खुलेगा भर्तियों का पिटारा,मंत्री ने रिक्त पदों को भरने के दिए निर्देश

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों का ब्यौरा तलब किया है। इस संबंध में अधिकारियों से एक माह के भीतर रिक्त पदों का पूरा विवरण तैयार कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया।
Google Oneindia News
job recruitment open soon health department minister gave instructions fill the vacant posts

उत्तराखंड के स्वास्थ्य महकमे में जल्द ही भर्ती का पिटारा खुलने जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने विभाग में रिक्त पदों का ब्यौरा तलब किया है। मंत्री ने अधिकारियों को एक माह में रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने अर्बन हेल्थ मिशन एवं बजट खर्च की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई है। इसके साथ ही जल्द ही कैबिनेट में क्लीनिकल एसब्लिशमेंट एक्ट संशोधन प्रस्ताव लाया जाएगा।

भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को कहा

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत लम्बे समय से रिक्त चल रहे विभिन्न श्रेणी के पदों को भरे जाने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जायेगी। इस संबंध में स्वास्थ्य महानिदेशालय के अधिकारियों से एक माह के भीतर रिक्त पदों का पूरा विवरण तैयार कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य हानिदेशालय हेतु स्वीकृत बजट तथा नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन के कार्यों की धीमी प्रगति पर अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की गई है। आईएमए के पदाधिकारियों की मांग पर क्लीनिकल एसब्लिशमेंट एक्ट में छूट संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट में लाने का निर्णय लिया गया।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत लम्बे समय से रिक्त विभिन्न श्रेणी के पदों को न भरे जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों को एक माह के भीतर रिक्त पदों का ब्यौरा तैयार कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आईपीएचएस मानकों के तहत सभी राजकीय चिकित्सालयों में चिकित्सक, पैरामेडिकल, नर्सिंग स्टाफ, तकनीकी स्टॉफ सहित वार्ड ब्वॉय के पदों को भरा जाना अति आवश्यक है। उन्होंने राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यों की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की, विशेषकर इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के तीन शहरी जनपदों देहरादून, हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में शहरी गरीब जनसंख्या के लिये 115 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाये जाने हैं, जिनका निर्माण शहरी विकास विभाग के द्वारा कराया जाना है।

क्लीनिकल एसब्लिशमेंट एक्ट शीघ्र ही छूट संबंधी प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट में लाया जायेगा

स्वास्थ्य महानिदेशालय को वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु स्वीकृत बजट खर्च की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुये उन्होंने कहा कि अधिकारी सभी मदों में बजट को समय पर खर्च करना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन उत्तराखंड इकाई ने राज्य सरकार से छोटे अस्पतालों को क्लीनिकल एसब्लिशमेंट एक्ट के कुछ प्रावधानों में छूट देने की मांग की है। जिसके लिये शीघ्र ही छूट संबंधी प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट में लाया जायेगा। बैठक में विभागीय मंत्री ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत धीमी प्रगति वाले चार जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में सचिव स्वास्थ्य डॉ आर राजेश कुमार, अपर सचिव अरूणेन्द्र चौहान, निदेशक स्वास्थ्य डॉ विनीता शाह, निदेशक एनएचएम डॉ सरोज नैथानी, अपर निदेशक डॉ मीतू शाह एवं आईएमए के प्रदेश सचिव डॉ अजय खन्ना सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें-Uttarakhand; पहाड़ के इस जिले के डीएम की पहल का हो रहा स्वागत, रात्रि चौपाल लगाकर 3 घंटे तक सुनीं जनसमस्याएंये भी पढ़ें-Uttarakhand; पहाड़ के इस जिले के डीएम की पहल का हो रहा स्वागत, रात्रि चौपाल लगाकर 3 घंटे तक सुनीं जनसमस्याएं

Comments
English summary
Uttarakhand The recruitment box will open soon in the health department, the minister gave instructions to fill the vacant posts,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X