• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP के हर जिले में बनेंगे आधुनिक सुविधाओं से लैस बस स्टेशन, ये है पूरी तैयारी

Google Oneindia News

लखनऊ, 30 सितंबर: उत्तर प्रदेश में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से जल्द ही प्रत्येक जिले में आधुनिक सुविधाओं के साथ कम से कम एक अत्याधुनिक बस स्टैंड बनने जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि पहले चरण में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत 16 जिलों में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप यात्रियों की सुविधा के लिए 24 बस स्टैंड विकसित किए जाएंगे।

योगी आदित्यनाथ

यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने कहा कि उनकी आसान उपलब्धता और तुलनात्मक रूप से सस्ते किराए को देखते हुए बस सेवाओं की मांग अधिक थी और यही कारण है कि अच्छी तरह से सुसज्जित बस स्टेशन समय की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च प्राथमिकता यात्रियों के लिए स्वच्छ पेयजल का प्रावधान होगा।

स्टेशनो पर मिलेंगी हाइटेक सुविधाएं

उन्होंने कहा कि बस स्टेशनों को फिर से रंगा जाएगा, समय सारिणी और किराया तालिका भी लगाई जाएगी। बस स्टैंडों पर रोशनी की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ एयर कंडीशनर भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा, स्वच्छता और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए शौचालयों को नियमित रूप से साफ किया जाएगा। साथ ही उचित प्रतीक्षालय जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

सरकार की तरफ से कार्ययोजना तैयार

कुमार ने कहा कि पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। अक्टूबर में पहले चरण में 16 जिलों में 24 बस स्टैंडों की पहचान व विकास के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। दूसरे चरण में 35 बस स्टैंड विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बस यात्रियों को हवाईअड्डा जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश के तहत चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है।

निजी हाथों में सौपा जाएगा बस स्टेंड का जिम्मा

परिवहन विभाग बस स्टैंड के लिए जमीन उपलब्ध कराएगा और फिर एक निजी पार्टी आधुनिक बस स्टैंड का संचालन करेगी। परिवहन विभाग ने रखरखाव के लिए 35 वर्ष की अवधि निर्धारित की है जिसे आवश्यकता अनुसार आगे बढ़ाया जा सकता है। बस स्टैंड का लगभग 70 प्रतिशत क्षेत्र बसों के संचालन के लिए रहेगा जबकि 30 प्रतिशत स्थान भवन निर्माण के लिए उपयोग किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "सरकार का ध्यान यात्रियों के लिए सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार पर है क्योंकि बसें परिवहन के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले साधनों में से एक हैं, जब यह अंतरराज्यीय और अंतर्राज्यीय यात्रा दोनों की बात आती है।"

यह भी पढ़ें-UP में नए BOSS की रेस: ब्राह्मण-ओबीसी में फंसी BJP लेगी चौकाने वाला फैसला ?, जानिए इसकी वजहेंयह भी पढ़ें-UP में नए BOSS की रेस: ब्राह्मण-ओबीसी में फंसी BJP लेगी चौकाने वाला फैसला ?, जानिए इसकी वजहें

Comments
English summary
Bus station equipped with modern facilities will be built in every district of UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X