भीम आर्मी उत्तर प्रदेश में दलित बच्चों के लिए खोलेगी 1000 स्कूल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दलित संगठन भीम आर्मी उत्तर प्रदेश में 1000 स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है, जहां पर गरीब दलित बच्चों को फ्री में पढ़ाया जाएगा। संगठन ने सहारनपुर से इसकी शुरुआत कर दी है। सहारनपुर में संगठन ने 'भीम आर्मी पाठशाला' शुरू की है और अब इसे आगे बढ़ाते हुए पूरे प्रदेश में लाने का कार्यक्रम है। इन स्कूलों में दलित बच्चों को निशुल्क शिक्षा के साथ-साथ दलित नायकों के संघर्ष और इतिहास के बारे में भी पढ़ाया जाएगा। 

2015 में लिया था पाठशाला खोलने का फैसला

2015 में लिया था पाठशाला खोलने का फैसला

भीम आर्मी के सहारनपुर जिलाध्यक्ष कमल सिंह वालिया ने बताया है कि ज्यादातर दलित बच्चों के परिवार वाले उनकी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते और सरकारी स्कूलों में सुविधाओं की भारी कमी है, जिससे उन्हें वहां भी अच्छी तालीम नहीं मिल पाती है। ऐसे में भीम आर्मी ने जुलाई 2015 को भीम पाठशालाओं को खोलने का फैसला लिया था, कुछ स्कूल सहारनपुर में शुरू किए गए हैं। उन्होंने बताया कि भीम आर्मी के पढ़े-लिखे सदस्य ही इन स्कूलों में पढ़ाते हैं।

सरकारी स्कूल में नहीं सुविधा

सरकारी स्कूल में नहीं सुविधा

संगठन का दावा है कि दलित बच्चों को उनके इतिहास से जोड़ने के लिए और फ्री में शिक्षा देने के लिए पूरे उत्तर प्रदेश में इस तरह की लगभग 1000 पाठशालाएं खोली जाएंगी। भीम आर्मी का कहना है कि सरकारी स्कूलों में पढ़कर बच्चे कंपीटिशन में नहीं रुख पा रहे हैं, ऐसे में बच्चों को मदद के लिए ये योजना है।

सहारनपुर हिंसा के बाद चर्चा में आई थी भीम आर्मी

सहारनपुर हिंसा के बाद चर्चा में आई थी भीम आर्मी

भीम आर्मी नाम का संगठन 2015 में बना था। इसके पीछे सहारनपुर में दलितों के हितों की रक्षा और दलित समुदाय के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देना का मकसद था। इसे चंद्रशेखर नाम के युवा ने शुरू किया है। सहारनपुर में बीते साल दलितों और राजपूतों के बीच हिंसा के बाद आर्मी संस्थापक को गिरफ्तार किया गया था और ये मामला चर्चा में आया था। चंद्रशेखर अभी भी जेल में ही हैं।

ये भी पढ़ें- आरक्षण पर शिवराज के मंत्री का बयान, 90% वाले की जगह 40% वाले को बैठाना देश के लिए घातक

ये भी पढ़ें- मशहूर डिजाइनर का विवादित बयान-पैंट उतारने से ऐतराज है तो छोड़ दो मॉडलिंग, चले जाओ मठ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bhim Army Pathshala in Saharanpur spread 1000 school in Uttar Pradesh

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.