• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कुंभ 2019 : पैसे के लिए नहीं भटकेंगे लोग, हर सेक्टर में होंगे बैंक और ATM

|

इलाहाबाद। कुंभ मेले के दौरान संगम की रेती पर बसने वाले तंबुओं के शहर को बैंकिंग सुविधा से भी हाईटेक किया जाएगा। कुंभ आने वाले स्नानार्थियों व सैलानियों को पैसे के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। वह आसानी के साथ कुंभ में बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। कुंभ क्षेत्र के हर सेक्टर में अस्थाई बैंकों का निर्माण होगा, जबकि जगह-जगह पर एटीएम भी लगाए जाएंगे। इससे श्रद्धालुओं को कैश की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह अधिक संख्या में अपने साथ कैश लेकर चलने व खुद को असुरक्षित महसूस करने की समस्या से भी निजात पा सकेंगे। कुंभ क्षेत्र के प्रत्येक सेक्टर में बैंकिंग सुविधा के लिए अस्थाई बैंक खोले जाने का निर्देश उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है और सभी बैंकों के उच्चाधिकारियों को अपनी अपनी शाखाएं कुंभ मेला के दौरान बेहद अनुशासन व सात्विक माहौल में संचालित करने को कहा गया है।

bank and atm will be install in kumb mela 2019 for devotees

20 सेक्टर में बांटा गया कुंभ क्षेत्र

कुंभ मेला 2019 का आकार बेहद ही वृहद होगा। अभी तक के तैयार प्रोजेक्ट के अनुसार कुंभ मेले का क्षेत्र 20 सेक्टरों में बांटा गया है। कुंभ के इन प्रत्येक सेक्टरों में कम से कम एक से दो बैंकों की अस्थाई शाखा व 2 से 4 एटीएम मशीन लगाई जाएगी। कुंभ क्षेत्र में बैंक की शाखा खोलने वाले बैंकों को सरकार की ओर से सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। बैंक की शाखा व एटीएम को प्रयागराज मेला प्राधिकरण सामान्य टैरिफ दर पर निर्बाध बिजली देगा। साथ ही बिना किसी शुल्क के स्थान भी मुहैया कराएगा इसके अलावा सुरक्षा पानी आदि की व्यवस्था भी प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

bank and atm will be install in kumb mela 2019 for devotees

नहीं खत्म होगा कैश

कुंभ मेला के दौरान स्थापित होने वाले अस्थाई एटीएम की खासियत यह होगी कि यहां पर कैश की किल्लत किसी भी वक्त नहीं होगी। यहां स्थापित होने वाले सभी एटीएम 24 घंटे खुले रहेंगे और एटीएम हमेशा कैश से लैस रहेंगे। इनकी निगरानी के लिए दो नोडल अफसर अलग से तैनात किए जाएंगे, जो एटीएम में कितना कैश है और कब पैसे डालने हैं इसकी पूरी मॉनिटरिंग करेंगे। ऐसे में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को कैश की किल्लत से जूझना नहीं पड़ेगा और ना ही एटीएम दर एटीएम भटकना पड़ेगा। इसके साथ इन एटीएम व बैंक तक पहुंचने में आपको कोई समस्या नहीं होगी एटीएम व बैंक के स्थान को दर्शाने वाले पर्याप्त संख्या में बोर्ड व चिन्ह भी लगाए जाएंगे। जबकि हर रोड के मोड़ पर बने पुलिस बूथ समेत अन्य सहायता केन्द्र आपको पूरे रूट मैप की जानकारी देंगे।

'राम जन्मभूमि' फिल्म बनाने पर वसीम रिजवी को मिली अंडरवर्ल्ड से धमकी, मुकदमा दर्ज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bank and atm will be install in kumb mela 2019 for devotees
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X