• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Lucknow में इंडियन रोड कांग्रेस में जुटेंगे विश्व के 3000 इंजीनियर, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Google Oneindia News

लखनऊ, 01 अक्टूबर : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 37 सालों के बाद Indian Road Congress (IRC) का चार दिवसीय 81वां वार्षिक अधिवेशन 8 से 11 अक्टूबर तक लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। इस तरह का अंतिम आयोजन 1985 में लखनऊ में हुआ था। इस सम्मेलन में IRC नई तकनीक की शुरुआत और सड़कों के रखरखाव पर चर्चा करेगी। देश-विदेश के विभिन्न संस्थानों के सड़क क्षेत्र के विशेषज्ञ नई और कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों और इस क्षेत्र से जुड़े अन्य मुद्दों पर अपने शोधपत्र प्रस्तुत करेंगे।

लखनऊ

Indian Road Congress देश में राजमार्ग इंजीनियरों की एक शीर्ष संस्था है। 37 साल के अंतराल के बाद लखनऊ को इस बैठक की मेजबानी करने का मौका मिला है। अधिकारियों के अनुसार, अमेरिका, मध्य पूर्व, सिंगापुर के साथ-साथ देश के सभी राज्यों के विशेषज्ञों के भाग लेने की उम्मीद है। .लखनऊ में 8 से 11 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में 81वें वार्षिक सत्र में दुनिया भर से लगभग 3000 इंजीनियरों के शामिल होने और सड़क निर्माण में नवीनतम तकनीकों पर चर्चा करने की संभावना है।

पीडब्ल्यूडी अधिकारी संदीप कुमार ने कहा,

''कार्यक्रम का संभावित स्थान इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान है। यहां आने वाले प्रतिनिधि दुनिया भर में सड़क निर्माण की सर्वोत्तम तकनीकों और डिजाइनों पर चर्चा करेंगे। इसका उद्देश्य उन तकनीकों पर चर्चा करना है जो सर्वोत्तम और सस्ती हैं। साथ ही सड़कों पर वाहनों की सुरक्षा को लेकर भी चर्चा की जाएगी।''

बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि सड़क निर्माण में स्थानीय संसाधनों का अधिकतम उपयोग कैसे किया जाए। वाहनों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए सड़क परिवहन में सुधार पर भी चर्चा होगी। विशेषज्ञों से सड़क निर्माण में पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों को बढ़ावा देने पर कागजात प्रस्तुत करने की उम्मीद है।

नितिन गडकरी कर सकते हैं शुभारंभ

उद्घाटन सत्र के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को आमंत्रित करने की भी योजना है। आईआरसी बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सरकार को नवीन प्रौद्योगिकियों को समर्थन देने, मानकों के उपयोग और उनके प्रदर्शन की निगरानी करने की सिफारिश करेगी।

यूपी के मुख्य सचिव ने दिया निर्देश

हालांकि यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इस बड़े आयोजन को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि IRC उत्तर प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है और इस आयोजन को बड़ी सफलता बनाने के लिए यह "हमारी सामूहिक जिम्मेदारी" थी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आईआरसी से संबंधित सभी कार्य 8 अक्टूबर से पहले पूरे कर लिए जाएं।

यह भी पढ़ें-Global Investors Summit: तैयारियों में जुटी UP सरकार, CM-डिप्टी सीएम को लेकर बन रही ये प्लानिंगयह भी पढ़ें-Global Investors Summit: तैयारियों में जुटी UP सरकार, CM-डिप्टी सीएम को लेकर बन रही ये प्लानिंग

Comments
English summary
3000 engineers will gather at the Indian Road Congress in Lucknow
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X