• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

umaria news : बिरसा मुंडा की प्रतिमा लगाने के लिए दान में दे दी 2 एकड़ जमीन, खुद रहने लगे झोपड़ी में

Google Oneindia News

Umaria News : आदिवासी समाज के ग्रामीणों का जीवन स्तर भले ही सामान्य होता हो लेकिन उनके अंदर त्याग समर्पण बलिदान की भावना किस तरह भरी होती है, इसका उदाहरण मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के ग्राम पंचायत डगडौआ के नत्थू कोल मैं देखने को मिली है। कभी खुद झोपड़ी में रहने वाले नत्थू कोल ने आदिवासी समाज के आराध्य बिरसा मुंडा की प्रतिमा रखने करने के लिए अपनी 2 हेक्टेयर भूमि दान कर दी।

Birsa Munda

2 वर्ष पहले प्रतिमा निर्माण के लिए हुई आदिवासी समाज की बैठक में जब नत्थू कोल ने बिरसा मुंडा का इतिहास जाना तो उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने उसी समय अपनी जमीन दान देने के लिए मन बना लिया था। नत्थू कोल ने जानकारी दी कि बिरसा मुंडा जी ने जो काम किया वह महान था।

बीते साल जब बिरसा मुंडा के जन्मदिन के उपलक्ष्य पर आयोजित आदिवासी कार्यक्रम में शामिल होने सीएम शिवराज सिंह चौहान ग्राम पंचायत डगडौआ पहुंचे तो उन्हें इस बात का पता चला। उन्होंने नत्थू कोल को स्टेज पर बुलाकर उनका सम्मान किया। सीएम शिवराज को जब यह पता चला कि नत्थू कोल के पास घर नहीं है तो उन्होंने वहीं उनके नाम पीएम आवास स्वीकृत करने की घोषणा की। कुछ ही दिनों में नत्थू कोल को न्यू आवास मिल गया। नत्थू कोल समाज के लोगों से बिरसा मुंडा के आदर्श अपनाने की जागरूकता फैलाते हैं।

यह भी पढ़ें -Birsa Munda Jayanti: कौन थे बिरसा मुंडा, जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ी थी निर्णायक लड़ाई?यह भी पढ़ें -Birsa Munda Jayanti: कौन थे बिरसा मुंडा, जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ी थी निर्णायक लड़ाई?

Comments
English summary
Umaria News, Birsa Munda statue, 2 acres of land donated, Dagdaua, Nathu Kol,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X