• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एमसी मैरी कॉम WFI अध्यक्ष के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए निरीक्षण समिति का नेतृत्व करेंगी

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष सहित कई लोगों पर बड़े आरोप लगे हैं, खेल मंत्रालय ने अब जांच कराने का निर्णय लिया है।
Google Oneindia News
Marry Kom

Marry Kom to Head oversight committee in WFI Matter: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष और कोचों के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न आरोपों की जांच के लिए बनी पांच सदस्यीय निगरानी समिति का नेतृत्व बॉक्सर एमसी मैरी कॉम करेंगी। फेडरेशन के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह के ऊपर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं। कुछ एथलीट्स ने जन्तर-मन्तर पर धरना देते हुए आरोप लगाए थे। इसके बाद मामला खेल मंत्रालय के पास गया था। खेल मंत्रालय ने मामले में निष्पक्ष जांच कराने का आश्वासन देते हुए रेसलर्स को धरना समाप्त करने का अनुरोध किया था। इसके बाद रेसलर्स ने धरना समाप्त कर दिया था।

सरकार द्वारा नियुक्त समिति फेडरेशन में अगले एक महीने के लिए हर दिन होने वाली गतिविधि का संचालन करेगी। पैनल में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, पूर्व TOPS सीईओ राजगोपालन और स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया की कार्यकारी निदेशक राधिका श्रीमान शामिल हैं।

जांच पैनल की घोषणा सोमवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने की। इससे पहले विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया सहित कुछ शीर्ष पहलवानों ने फेडरेशन में अनियमितता और यौन उत्पीड़न सहित कई आरोपों के साथ धरने पर थे। तीन दिनों का धरना खेल मंत्री से मुलाकातों के बाद समाप्त किया गया था। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने जांच समिति का गठन कर निष्पक्ष जांच कराने का आश्वासन दिया था। इसके बाद धरना समाप्त किया गया था।

पहलवानों ने धरने के समय कोचों के ऊपर भी गंभीर आरोप लगाए थे और कहा था कि महिलाओं के साथ यौन शोषण होता है। इसको लेकर उन्होंने फेडरेशन में पूरी तरह से बदलाव की मांग की। इन रेसलर्स ने फेडरेशन का नये सिरे से गठन करने की मांग की। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ उनकी दो बार मीटिंग भी हुई थी।

Recommended Video

    Wrestler Vinesh Phogat Protest: खेल मंत्रालय को WFI ने दिया जवाब, जानें क्या कहा | वनइंडिया हिंदी
    Comments
    English summary
    MC Mary Kom will head Oversight Committee for Wrestling Federation of India
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X