• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IPL में नया नियम आया, टीमों को बीच में खिलाड़ी बदलने की अनुमति

आईपीएल के नए सीजन से पहले अब एक नया नियम भी बना दिया गया है। नए नियम के अनुसार इम्पैक्ट प्लेयर को शामिल किया जा सकेगा। मैच के दौरान इस अम्पायर को बताने के बाद खिलाड़ी लाया जा सकेगा।
Google Oneindia News
IPL 2022

IPL Impact Player: आईपीएल के नए सीजन को लेकर अभी से फैन्स में उत्साह देखा जा सकता है। इसके अलावा खिलाड़ियों को ऑक्शन प्रक्रिया का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में टूर्नामेंट को और ज्यादा दिलचस्प बनाने के लिए बीसीसीआई ने भी कुछ नया करने का निर्णय लिया है। नए सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू किया जाएगा। इससे सब्सटीट्यूट खिलाड़ी को मैदान पर उतारा जा सकेगा। इससे पहले घरेलू क्रिकेट में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी यह नियम इस्तेमाल किया गया था।
अतिरिक्त खिलाड़ी बताने होंगे
टॉस के समय 11 खिलाड़ियों के अलावा 4 अतिरिक्त खिलाड़ी भी बताने होंगे। उनमें से ही किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में मैदान पर उतारा जा सकता है। हालांकि इस नियम को इस्तेमाल करने के लिए भी कुछ शर्ते हैं। ओवर खत्म होने से पहले इम्पैक्ट प्लेयर नहीं आ सकता। इसके अलावा खिलाड़ी के आउट या रिटायर होने के बाद ही इम्पैक्ट प्लेयर को शामिल किया जा सकता है। एक और कंडीशन यह भी है कि 14 ओवर तक ही इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर भेजे जा सकते हैं।


कम ओवरों के मैचों में क्या?
अगर किसी मैच में बारिश या अन्य वजह से बाधा आती है तो यह नियम भी उसी हिसाब से लागू होगा। 10 से कम ओवरों के मैच में यह लागू नहीं होगा। इससे ज्यादा ओवरों के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इम्पैक्ट प्लेयर को लाने के लिए कोच, कप्तान अम्पायर को बताएंगे। इसके बाद उस खिलाड़ी को आने की अनुमति दी जाएगी। बिना बताए खिलाड़ी मैदान पर नहीं आ सकता है।
आईपीएल नीलामी 23 दिसम्बर को
आईपीएल के नए सीजन में होनी वाली नीलामी प्रक्रिया कोच्चि में 23 दिसम्बर को होनी है। ऐसे में बीसीसीआई की तरफ से तैयारियां चल रही हैं। छोटे ऑक्शन के बाद भी नीलामी में आने के लिए 991 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। विदेशी नामों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया से सबसे ज्यादा खिलाड़ी शामिल किये गए हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी नीलामी के लिए तैयार हैं।
Comments
English summary
IPL 2023: Impact player rule introduced in next IPL season
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X