• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

GT vs RR: क्या IPL 2022 के फाइनल मैच में बारिश देगी दखल, अगर हुआ ऐसा तो कैसे होगा विनर का फैसला

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का फाइनल मैच रविवार 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है, जिसे देखने के लिये स्टेडियम में एक लाख 32 हजार दर्शक मौजूद होंगे। बीसीसीआई ने इस खिताबी मैच को देखने के लिये 100 प्रतिशत दर्शकों को मैदान पर मौजूद रहने की इजाजत दी है, तो वहीं पर आईपीएल में लगभग 3 साल बाद क्लोजिंग सेरेमनी की भी वापसी हो रही है। इस दौरान फैन्स को मैदान पर होने वाले इस रोमांचक मैच से पहले फिल्मी सितारों और संगीत सम्राट एआर रहमान से सजी शाम का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

IPL 2022
Photo Credit: BCCI/IPL
    IPL 2022: Hardik Pandya या Sanju Samson कौन पड़ेगा किस पर भारी, क्या कहते हैं आंकड़े| वनइंडिया हिंदी

    उल्लेखनीय है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में पहली बार हिस्सा ले रही गुजरात टाइटंस की टीम ने पहले क्वॉलिफायर मैच में राजस्थान रॉयल्स को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी, तो वहीं पर दूसरे क्वॉलिफायर मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आरसीबी को 7 विकेट से मात देकर 14 साल के इंतजार को खत्म किया और दूसरी बार फाइनल में पहुंचने का कारनामा किया। जहां गुजरात की टीम के पास पहली बार चैम्पियन बनने का मौका है तो वहीं पर राजस्थान रॉयल्स की टीम दूसरी बार इस खिताब को जीत सकती है, जिसने 2008 के पहले संस्करण में ही इस खिताब को अपने नाम किया था।

    और पढ़ें: GT vs RR: जानें कब और कहां देख सकते हैं IPL 2022 का फाइनल लाइव मैच, कैसा रहने वाला है पिच का मिजाज

    बारिश के खलल के बीच क्या कहते हैं नियम

    बारिश के खलल के बीच क्या कहते हैं नियम

    हालांकि इन सब के बीच अगर अहमदाबाद के मौसम ने करवट ली तो दर्शकों की उम्मीदों पर एक रोमांचक मैच और उससे पहले बेहतरीन क्लोजिंग सेरेमनी देखने के सपने पर पानी फिर सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस मैच से पहले मौसम का हाल क्या रहने वाला है तो वहीं पर अगर ऐसा देखने को मिलता है तो वहां पर नियम क्या कहते हैं जिसके आधार पर विजेता का चुनाव किया जायेगा।

    आईपीएल 2022 के फाइनल मैच में अगर बारिश विलेन बनती है तो सबसे पहले ऑफिशियल्स के पास मैच का नतीजा निकालने के लिये रात के 1:20 तक का समय होगा। इसके अनुसार अगर बारिश आती है तो मैच को बिना ओवर्स में कटौती करे 9:20 तक शुरू किया जा सकता है, हालांकि अगर बारिश का खलल जारी रहता है और मैच इस समय तक नहीं शुरू किया जा सकता तो इसे 5-5 ओवर तक कराने का विकल्प मौजूद है। हालांकि 12:50 तक अगर यह नहीं हो सकता है तो सुपर ओवर कराने के लिये 1:20 तक का समय रहेगा, लेकिन इसके बावजूद यह मुमकिन नहीं हो पाता है तो आईपीएल के 15वें सीजन के लिये एक रिजर्व डे भी रखा गया है।

    बिना खेले जीत सकती है गुजरात

    बिना खेले जीत सकती है गुजरात

    रिजर्व डे पर भी अगर बारिश का खलल जारी रहता है तो पहले मैच अधिकारी इन्हीं नियमों के तहत विजेता का पता लगाने की कोशिश करेंगे और उम्मीद करेंगे कि मैच का नतीजा कम से कम सुपर ओवर से निकल सके। हालांकि अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो मैच का नतीजा लीग स्टेज के दौरान दोनों टीमों की अंकतालिका की स्थिति के अनुसार किया जायेगा, जहां पर टॉप पर रहने वाली गुजरात टाइटंस की टीम को बिना मैच खेले ही विजेता घोषित कर दिया जायेगा, जबकि राजस्थान रॉयल्स की टीम को उपविजेता बनकर ही संतोष करना पड़ेगा।

    जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    आईपीएल 2022 के फाइनल मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे फैन्स को इन नियमों को लेकर परेशान होने से पहले मौसम के हाल पर भी एक नजर डालते हैं। मौसम विभाग के अनुसार अहमदाबाद में रविवार को तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है और साथ ही आसमान पर बादल भी देखने को मिलेंगे। ऐसे में शहर के कुछ इलाकों में पानी की बहुत हल्की बौछार देखने को मिल सकती है लेकिन मैच के दौरान बारिश का खलल होने का कोई चांस नहीं है। ऐसे में फैन्स को बिना किसी रुकावट के मैच का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

    Comments
    English summary
    IPL 2022 Final Gujarat Titans Rajasthan royals Weather Forecast report New rules to decide Winner
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X