• search
शिमला न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी की बहार, हिमाचल सरकार ने बजट में खोला घोषणाओं का पिटारा

|

Shimla news, शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने करमुक्त बजट पेश करते हुये प्रदेश के बेरोजगारों के लिये रोजगार के नये अवसर पैदा करने की गरज से सरकारी नौकरियों का पिटारा भी खोला। अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान एचआरटीसी में 800 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा राज्य बिजली बोर्ड में 1000 पद और अन्य विभागों में 3500 पदों पर भर्ती की जाएगी।

himachal budget, unemployed youth will gets more jobs opportunities

सीएम ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान शिक्षकों के 8000, डॉक्टरों के 3000, क्लर्क और जेओए के 1000, पैरामेडिकल के 3000, पटवारी के 400, पुलिस विभाग में 1400, जेई के 100 पदों पर पूरे एक साल के दौरान भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड में 1000 पद और अन्य विभागों में 3500 पदों पर भर्ती की जाएगी। वहीं हाल ही में, आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के परिवारों को, नौकरी व शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिषत आरक्षण सम्बन्धित संवैधानिक संषोधन विधेयक के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश में भी सरकार ने भी सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े युवाओं को नौकरी और षैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिषत आरक्षण देने का निर्णय लिया है।

सीएम ने कहा कि इस ऐतिहासिक निर्णय से सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को नौकरियों व षैक्षणिक संस्थानों में प्रवेष के अवसर प्राप्त होंगे। हमारा यह मानना है कि इस बेमिसाल निर्णय से सामान्य वर्ग के गरीब और पात्र व्यक्तियों को उच्च षिक्षा और रोजग़ार के अतिरिक्त अवसर सुनिष्चित होंगे, जिससे कि वह अपना जीवन सम्मानपूर्वक जी सकेंगे। उन्होंने विशवास दिलाया कि इस संषोधन के पश्चात भी अनुसूचित जाति, जन-जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की व्यवस्था रहेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
himachal budget, unemployed youth will gets more jobs opportunities
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X