• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

'मिशन मंगल' से राजस्थान के छोटे से गांव का है ये खास कनेक्शन, कीर्ति कुल्हरी पर सबको हो रहा गर्व

|

झुंझुनूं। इन दिनों दो नाम बेहद चर्चा में है। एक चंद्रयान-2 और दूसरा मिशन मंगल। चंद्रयान-2 जहां चांद पर हिंदुस्तान की ताकत की नई कहानी लिख रहा है, वहीं जमीं पर फिल्म 'मिशन मंगल' की कहानी लोगों को सिनेमा हॉल तक खींच रही है। जगन श​क्ति के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'मिशन मंगल' को रिलीज हुए 15 दिन से ज्यादा हो गया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाए हुए है। लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के दम पर फिल्म कमाई के मामले में 200 करोड़ के ग्रुप में शामिल होने वाली है।

mission mangal actress kirti kulhari belong to Jhunjhunu Rajasthan

यह तो बात हुई फिल्म 'मिशन मंगल' व उसकी कमाई ​की और अब बात करते हैं इसके राजस्थान के झुंझुनूं जिले के छोटे गांव से ऐसे कनेक्शन के बारे में, जिसे जानकार हर किसी को गर्व होगा। कनेक्शन यह है कि फिल्म 'मिशन मंगल' में झुंझुनूं की ग्राम पंचायत घूमनसर के गांव कुलह​रियों का बास की बेटी भी मुख्य भूमिका में है। नाम है कीर्ति कुल्हरी ( कीर्ति कुल्हारी )। बॉलीवुड की अभिनेत्री कीर्ति कुल्हरी के पिता ख्याली राम कुल्हरी ने वन इंडिया हिंदी से बातचीत में साझा किया कीर्ति का अपने गांव से जुड़ाव और उसका बॉली​वुड का सफर।

ये भी पढ़े: किसान के बेटे ने घर पर बनाया हेलिकॉप्टर, देखने उमड़ा पूरा गांव, Video में देखें कैसे काम करता है यह हेलिकॉप्टरये भी पढ़े: किसान के बेटे ने घर पर बनाया हेलिकॉप्टर, देखने उमड़ा पूरा गांव, Video में देखें कैसे काम करता है यह हेलिकॉप्टर

मिशन मंगल में कीर्ति की भूमिका

मिशन मंगल में कीर्ति की भूमिका

अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा और विद्या बालान अभिनीत फिल्म 'मिशन मंगल' में कीर्ति कुल्हारी के किरदार का नाम नेहा सिद्दीकी है, जो एक वैज्ञा​निक (सैटेलाइट ऑटोनॉमी स्पेशलिस्ट) की भूमिका निभा रही है। मीडिया से बातचीत में कीर्ति बताती हैं कि 'मिशन मंगल' में अपने वैज्ञानिक वाले किरदार के साथ न्याय करने के लिए मैंने पहले मिशन मंगल के बारे खूब पढ़ा। सैटेलाइट ऑटोनॉमी पर शोध किया। अंतरिक्ष से संबंधित कुछ वृत्तचित्र भी देखे।

कीर्ति कुल्हरी का ​फिल्मी कॅरियर

कीर्ति कुल्हरी का ​फिल्मी कॅरियर

कीर्ति कुल्हरी ने अक्षय कुमार के अलावा अमिताभ बच्चन के साथ भी काम किया है। इनकी करीब एक दर्जन फिल्में आ चुकी है। इनमें वर्ष 2019 में मिशन मंगल, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, वर्ष 2018 में ब्‍लैकमेल, वर्ष 2017 में इंदु सरकार, वर्ष 2016 में पिंक, सन 75 पचहत्तर, क्यूट कमीना, वर्ष 2014 में जल, वर्ष 2013 में सुपर से ऊपर, राइज ऑफ़ द जोम्बी, वर्ष 2011 में शैतान, वर्ष 2010 में खिचड़ी: द मूवी शामिल है।

बैडमिंटन चैंपियन रह चुकी हैं कीर्ति कुल्हरी

बैडमिंटन चैंपियन रह चुकी हैं कीर्ति कुल्हरी

कमांडर ख्याली राम कुल्हरी बताते हैं कि 30 मई 1983 को जन्मी बेटी कीर्ति कुल्हरी बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। बॉलीवुड में कदम रखने से पहले उसकी खेलों में खास दिलचस्पी थी। वह केन्द्रीय विद्यालय की टीम की ओर से चार बार बैडमिंटन में नेशनल खेल चुकी है। तीन बार चैंपियन रही है। इसके अलावा कीर्ति ने पत्रकारिता व जनसंचार में पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर रखा है। वह फिल्म अभिनेत्री ना होती तो शायद मीडिया में कॅरियर बनाती।बता दें कि कीर्ति के दादा का नाम भादर राम व दादी का नाम मीको देवी हैं। इनके चार बेटे व तीन बेटी हैं। सभी वर्तमान में भी संयुक्त परिवार में रहने की परम्परा को निभाए हुए हैं, जो समाज के लिए मिसाल है।

कीर्ति कुल्हरी का परिवार

कीर्ति कुल्हरी का परिवार

कीर्ति कुल्हरी का परिवार मूलरूप से झुंझुनूं जिले में पिलानी कस्बे के पास स्थित कुल्हरियों का बास का रहने वाला है। वर्ष 2011 के अनुसार इस गांव की आबादी महज 216 परिवार के 1058 लोग हैं। कीर्ति के पिता ख्याली राम कुल्हरी इंडियन नेवी में कमांडर रहे हैं। माता श्रवणी हाउस वाइफ हैं। बड़ी बहन किरण कुल्हरी जयपुर में टीचर व दूसरी बहन कंचन इंडियन आर्मी की मेडिकल फॉर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। छोटा भाई संदीप मर्चेंट नेवी में कैप्टन हैं। जून 2016 में कीर्ति कुलहरी ने साहिल सहगल से भूटान में शादी की। साहिल सहगल भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं।

कीर्ति कुल्हरी का अपने गांव से बेहद लगाव

कीर्ति कुल्हरी का अपने गांव से बेहद लगाव

बता दें कि बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में जगह बना चुकी कीर्ति कुल्हरी का अपने गांव कुल्हरियों का बास से बेहद लगाव है। यूं तो इनका परिवार वर्तमान में मुम्बई में रह रहा है। गांव में दादा-दादी व परिवार के अन्य लोग रहते हैं, जो इस दौर में भी संयुक्त प​रिवार की अहमियत को बनाए हुए हैं। साल में लगभग दो बार कीर्ति अपने गांव आती हैं। पिछले बार फरवरी 2019 में आई तब शहीद बजरंग सीनियर सैकडरी स्कूल ढांढर कुल्हरियों का बास भी जाकर आई थीं।

English summary
mission mangal actress kirti kulhari belong to Jhunjhunu Rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X