• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Gurjar Andolan 2020 : 11 दिन के बाद दिल्ली- मुम्बई ट्रैक से हटे गुर्जर, सरकार ने मानी गुर्जरों की ये 6 मांगें

|

भरतपुर। आरक्षण समेत कई मांगों को आंदोलनरत राजस्थान के गुर्जरों की मांगें मान ली गई हैं। ऐसे में गुर्जर आंदोलन 2020 समाप्त हो गई। राजस्थान के भरतपुर जिले के बयाना तहसील के गांव पीलूपुरा से गुजर रहे मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग पर बीते 11 दिन से गुर्जरों ने कब्जा जमा रखा था।

गुर्जर आंदोलन 2020 बाहरवें दिन समाप्त

गुर्जर आंदोलन 2020 बाहरवें दिन समाप्त

अब जयपुर में गुर्जर नेताओं की राजस्थान सरकार के साथ हुई वार्ता सफल रहने पर 12वें दिन आंदोलन को खत्म करने का निर्णय लिया गया और गुर्जर नेता जयपुर से आज सुबह पीलूपुरा स्थित मुंबई दिल्ली रेल मार्ग पर आंदोलनकारियों के बीच पहुंचे।

 सरकार के साथ वार्ता रही सफल

सरकार के साथ वार्ता रही सफल

उन्होंने सरकार के साथ हुई सकारात्मक वार्ता और समझौता के बारे में आंदोलनकारियों को बताया। फिर आंदोलन समाप्त करने का फैसला लिया। मुंबई-दिल्ली रेलवे मार्ग पर आंदोलनकारी हट गए व आंदोलन के दौरान रेल पटरियों से निकाली गई फिश प्लेटों को वापस लगाया।

वार्ता के बाद ट्रैक पर आकर की आंदोलन समाप्ति की घोषणा

गुर्जर नेता विजय बैंसला ने बताया कि जयपुर में सरकार के साथ समझौता हो गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को हमने यह कहा था कि समझौता होने के बाद सुबह पीलूपुरा रेलवे ट्रैक पर जाऊंगा और आंदोलनकारियों को समझौता के बारे में बताऊंगा। अगर समझौते को आंदोलनकारी मान जाते हैं तो आंदोलन को खत्म कर दिया जाएगा।

सड़कों से भी जाम खुलवाया

जब मैं यहां आया और आंदोलनकारियों को सरकार के साथ हुए समझौते के बारे में बताया तो सभी लोग सहमत हो गए और उसके बाद हमने आंदोलन को खत्म करने का निर्णय लिया है। इसलिए गुर्जरों ने रेलवे ट्रैक से जाम हटा दिया। इसके अलावा जितनी भी जगह सड़कों पर जाम लगा रखा है उन जामों को भी खुलवाया जा रहा है।

 इन छह बातों पर बनी है सहमति

इन छह बातों पर बनी है सहमति

1. गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान घायल एवं बाद में मृतक हुए 3 व्यक्तियों कैलाश गुर्जर, मानसिंह गुर्जर व बद्री गुर्जर के परिवार जनों को सीएम सहायता कोष से 05-05 लाख रुपए की सहायता राशि एवं संबंधित परिवार के आश्रित सदस्य को योग्यतानुसार नौकरी देने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जा चुका है। जिसके तहत नियुक्ति पत्र जारी किए गए।

2. एमबीसी वर्ग के 1252 अभ्यार्थियों को नियमित वेतन श्रृंखला के समकक्ष लाभ देने के आदेश कार्मिक विभाग की ओर से जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत उन समस्त कार्मिकों को परिलाभ का लाभ मिलेगा। इनके बारे में माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्णय के अध्यधीन बकाया परिलाभ देय हो सकेंगे।

3. गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान 11 नवंबर 2020 तक दर्ज मुकदमों की वापसी पर निस्तारण की प्रगति पर गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति को अवगत कराया गया। शेष मुकदमे एक करके वापस लेने की मॉनिटरिंग के लिए त्रैमासिक बैठक की जाएगी। दुर्भावनापूर्वक कोई नई गिरफ़्तारी नहीं की जाएगी।

4. प्रक्रियाधीन भर्तियों के संबंध में एक समिति गठित की जाएगी। उक्त समिति द्वारा भर्ती के प्रक्रियाधीन माने जाने के विषय का विधिक आधारों सहित इस संबंध में अन्य राज्यों में नियमों के संदर्भ में भी परीक्षण किया जाएगा। समिति द्वारा इस संबंध में आरक्षण संघर्ष समिति का पक्ष भी सुना जाएगा।

5. इसके साथ ही 15 फरवरी 2019 को मलारना डूंगर में हुए समझौते बिंदू पांच के अनुसार भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

6. देवनारायण योजना के तहत जयपुर में एमबीसी वर्ग की बालिका छात्रावास के लिए 50 बैड स्वीकृत किए जा चुके हैं। 50 और नए बैड स्वीकृत किए जाएंगे।

गुर्जर आंदोलन का तीसरा दिन : रेल पटरियों पर डटे गुर्जर DJ पर डांस करके बिता रहे दिन, देखें वायरल VIDEO

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gurjar agitation 2020 Finished : Rajasthan government accepted these six demands of Gurjars
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X