• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन की मदद से PoK में मिसाइल सिस्‍टम सेट कर रहा पाकिस्‍तान, भारत के खिलाफ बड़ी साजिश

|

नई दिल्‍ली। इंटेलीजेंस एजेंसी रॉ की तरफ से सेनाओं को अलर्ट करने वाली जान‍कारी दी गई है। रॉ का कहना है कि पाकिस्‍तान और चीन मिलकर पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) में बड़ी साजिश रच रहे हैं। रॉ का कहना है कि चीन की मदद से पीओके में पाकिस्‍तान मिसाइल सिस्‍टम सेट कर रहा है। सेनाएं इस बात को लेकर तो आश्‍वस्‍त हैं कि वह चीन-पाक दोनों मोर्चों से शुरू होने वाले युद्ध का जवाब देने में सक्षम हैं। वहीं टॉप‍ मिलिट्री ऑफिसर की मानें तो इस बात के सुबूत अभी नहीं है कि लद्दाख में टकराव के बीच ही चीन-पाकिस्‍तान एक साथ हो जाएं। इसके बाद भी एजेंसियां कोई रिस्‍क नहीं लेना चाहती हैं।

imran-khan

यह भी पढ़ें-चीन ने बॉर्डर पर बढ़ाई जवानों की संख्‍या, देपसांग में टैंक तैनात

मिलिट्री इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर मजबूत कर रहा चीन

सूत्रों का कहना है कि चीन, पाकिस्‍तान को उसके मिलिट्री इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर को मजबूत करने में मदद कर रहा है, खासतौर पर पीओके में। पिछले माह रॉ की तरफ से यह इंटेलीजेंस दी गई है कि पीओके में मिसाइल सिस्‍टम सेट किया जा रहा है और इसमें चीन उसकी मदद कर रहा है। इस इनपुट के मुताबिक चीन के पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) और पाकिस्‍तान सेना के जवान पीओके के लसादाना ढोक में जमीन से हवा तक हमला करने में सक्षम मिसाइल के सिस्‍टम को लगा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 130 पाक जवान और 25 से 40 मजदूर कंस्‍ट्रक्‍शन साइट पर काम करने में लगे हैं।

कंट्रोल रूम पर होगा चीन का कब्‍जा

इस सिस्‍टम का कंट्रोल रूम, पाकिस्‍तान आर्मी के ब्रिगेड हेडक्‍वार्टर बाघ जिले में है। पीएलए के सैनिक जिसमें तीन ऑफिसर शामिल हैं उन्‍हें इस कंट्रोल रूम में तैनात किया जाएगा। रॉ सूत्रों के मुताबिक इसी तरह की एक कंस्‍ट्रक्‍शन साइट झेलम जिले के चिनारी और हाटियान बाला जिले के चकोटी में भी तैयार हो रहा है। इससे पहले जून में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि पाकिस्‍तान ने एक सीनियर आर्मी ऑफिसर को बीजिंग स्थित पीएलए हेडक्‍वार्टर पर पोस्‍ट किया है ताकि दोनों देशों की सेनाओं के बीच तालमेल को बेहतर किया जा सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
With the help of China Pakistan is setting up a missile system in PoK.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X