• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को भी दिया जाएगा NCC-NSS का प्रशिक्षण

|

लखनऊ। मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा भाव जागृत करने की योजना पर सरकार काम कर रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) व राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। इस बारे में मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी मदरसों को इसके लिए निर्देश भेज दिए हैं।

NCC-NSS training to be given to students studying in madrasas in UP

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को कहा कि, 'एनसीसी का उद्देश्य होता है कि देश की रक्षा के लिए सभी को अग्रसर करें। मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को भारतीय सेना में करियर बनाने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा उन्हें शिक्षा के अलावा देश सेवा में तत्पर रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सिंह ने बताया कि बोर्ड यह भी देखेगा कि उसके निर्देशों का पालन कितने मदरसों ने किया है।'

इसी प्रकार राष्ट्रीय सेवा योजना प्रशिक्षण युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित है। इसकी गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिए कार्य करते हैं। सामाजिक कुरीतियों के निवारण, साक्षरता, पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं सफाई, आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय किस प्रकार पीड़ितों की सहायता की जाए, इसमें यह सिखाया जाता है। मदरसा छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए मदरसों में एनएसएस का प्रशिक्षण भी बेहद जरूरी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NCC-NSS training to be given to students studying in madrasas in UP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X