• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

लखनऊ जू में हुआ कमाल! घड़ियाल ने पहली बार एक दर्जन बच्चों को दिया जन्म, देखिए VIDEO

Google Oneindia News

लखनऊ, 27 जुलाई: लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन (जू) में पहली बार पहली बार घड़ियाल ने एक दर्जन से अधिक बच्चों को जन्म दिया है। लखनऊ जू के इतिहास में यह पहली बार है, जब मादा घड़ियाल ने एक साथ एक दर्जन से अधिक बच्चों को जन्म दिया है। मादा घड़ियाल को करीब 22 साल पहले कुकरैल घड़ियाल रिजर्व से जू लाया गया था। घड़ियालों के जन्म के बाद जू में इनकी संख्या भी बढ़ गई है। घड़ियालों के जन्म को लेकर जू में भी खुशी का माहौल है।

सर्दियों में की जा सकेगी शिशुओं की संख्या की पुष्टि

सर्दियों में की जा सकेगी शिशुओं की संख्या की पुष्टि

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ के चिड़ियाघर में पहले से मौजूद सात घड़ियालों में से तीन नर हैं, तीन किशोर और एक मादा है। चिड़ियाघर के सहायक निदेशक उत्कर्ष शुक्ला ने के मुताबिक, शिशुओं की कुल संख्या की पुष्टि केवल तब की जाएगी, जब सभी घड़ियाल पानी से बाहर निकलते हैं और सर्दियों के दौरान अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए धूप में रहते हैं। शिशुओं में से कुछ अभी भी भूमि में हैं, जबकि अन्य पानी में हैं।

लखनऊ जू से 10 सालों में भेजे गए 19 घड़ियाल

लखनऊ जू से 10 सालों में भेजे गए 19 घड़ियाल

बता दें, लखनऊ चिड़ियाघर से पिछले 10 साल में 19 घड़ियालों को दूसरे चिड़ियाघरों को भेजा गया है। चिड़ियाघर से वन्यजीव विनिमय के तहत वर्ष 2012 में कानपुर चिड़ियाघर को दो, 2013 में राजकोट प्राणि उद्यान को तीन, वर्ष 2014 में राजकोट को ही चार, वर्ष 2017 में ओडिसा प्राणि उद्यान को चार, वर्ष 2021 में कुकरैल घड़ियाल केंद्र को दो, वर्ष 2022 में नागालैंड चिड़ियाघर को चार घड़ियाल भेजे गए थे।

प्रजनन दर में कमी के चलते कम हो गई थी घड़ियालों की संख्या

प्रजनन दर में कमी के चलते कम हो गई थी घड़ियालों की संख्या

बताया जा रहा है कि पिछले कुछ समय से प्रजनन दर में कमी की वजह से लखनऊ जू में घड़ियालों की संख्या कम हो गई थी। महज सात घड़ियाल ही बचे थे, जिसमें तीन नर, एक मादा घड़ियाल के अलावा तीन बच्चे शामिल हैं। यहां की एकमात्र मादा घड़ियाल को कुकरैल घड़ियाल केंद्र से 22 वर्ष पहले चिड़ियाघर लाया गया था। प्राणि उद्यान के निदेशक वीके मिश्र ने बताया कि सभी 12 बच्चों के खानपान और स्वास्थ्य की मानीटरिंग की जा रही है।

Rat Snake Fight VIDEO: बच्चे को मुंह में दबाकर भाग रहा था कोबरा, सांप से लड़कर बच्चा वापस ले आई मांRat Snake Fight VIDEO: बच्चे को मुंह में दबाकर भाग रहा था कोबरा, सांप से लड़कर बच्चा वापस ले आई मां

Comments
English summary
alligator give birth to dozen children for the first time in lucknow
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X