• search
जोधपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कामयाबी : एम्स जोधपुर ने रोबोट से किया कैंसर का आपरेशन, राजस्थान का पहला मामला

|

जोधपुर। राजस्थान में मेडिकल साइंस की दिशा में एक शानदार कदम उठाया गया है। प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर स्थित एम्स में गुरुवार को सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग ने रोबोट से गर्दन के कैंसर का ऑपरेशन करने में सफलता हासिल की है। राजस्थान में इस तरह के ऑपरेशन का यह पहला मामला है।

Rajasthans first cancer operation by robot in aiims jodhpur

जोधपुर एम्स अधीक्षक डॉ अरविंद सिन्हा ने बताया कि गर्दन के कैंसर के ऑपरेशन के लिए कान के पीछे छोटा चीरा लगाकर रोबोट के माध्यम से एक तरफ की गर्दन की सारी कैंसर की गांठों (लिम्फ नोड्स ) को निकाला गया। अन्यथा इस तरह के ऑपरेशन के लिए काफी बड़ा चीरा लगाकर के सर्जरी की जाती है, जिसमें बाद में जीवनभर बड़े चीरे का निशान मरीज के गर्दन पर दिखाई देता है।

दरअसल, जोधपुर के फलोदी निवासी 60 वर्षीय महिला के मुंह में जीभ पर बड़ा छाला था, जिसकी बायोप्सी करने पर कैंसर का पता लगा था। कैंसर गर्दन की लिम्फ नोड्स में जाता है। इसलिए गर्दन की लिम्फ नोड्स की सर्जरी भी करनी होती है। मुंह के ज्यादातर जीभ या गाल के कैंसर मुंह खोलकर के ही ऑपरेशन किये जाते हैं लेकिन गर्दन पर सामने बड़ा चीरा लगाकर ही ऑपरेशन करना होता है।

मरीज भी गर्दन पर बड़े चीरे से चिंतित रहते हैं। उनके लिए रोबोटिक पद्धति से ऑपरेशन करवाना बड़ा ही फायदेमंद होता है। अभी तक यह राजस्थान के बाहर गिने-चुने बड़े शहरों में ही रोबोट से किया जाता है। यह उन अस्पतालों में काफी खर्चीला होने के कारण आम मरीजों की पहुंच से काफी दूर है। अब यह जोधपुर एम्स में ही राजस्थान के सभी मरीजों के लिए समान रूप से उपलब्ध है। डाॅक्टर जीवन राम विश्नोई ने बताया मरीज के ऑपरेशन में 6 घंटे लगे हैं। अब मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है।

ये भी पढ़ें : हत्या के बाद मां के सिर से भेजा निकाल टुकड़े टुकडे़ कर कड़ाही में पकाकर खाने की तैयारी में था बेटा...तभी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jodhpur, Rajasthan, cancer operation by robot, aiims jodhpur, aiims, neck cancer, robotic surgery, rajasthan aiims, जोधपुर, राजस्थान, कैंसर का ऑपरेशन, रोबोट से ऑपरेशन, एम्स जोधपुर, राजस्थान एम्स में रोबोट से ऑपरेशन, जोधपुर एम्स न्यूज
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X