• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान बजट 2020 : 'जादूगर' के पिटारे से क्या निकला? 'हर शनिवार बिना बैग स्कूल जाएंगे बच्चे'

|

जयपुर। विरासत में मिली खराब माली हालत का जिक्र करते हुए राजस्थान सीएम अशोक गहलोत 'जादूगर' ने जब विधानसभा में गुरुवार को 2020 का बजट भाषण पढ़ना शुरू किया तो उनके पिटारे से राजस्थान को नई दिशा देने वाली कई योजनाओं का जिक्र था।

स्वास्थ्य के लिए 14 हजार 533 करोड़ का बजट

स्वास्थ्य के लिए 14 हजार 533 करोड़ का बजट

बजट को स्वस्थ राजस्थान को समर्पित करते हुए गहलोत ने निरोगी राजस्थान को सरकार का पहला संकल्प बताया। राजस्थान बजट 2020 में स्वास्थ्य के लिए 14 हजार 533 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। राजस्थान के 150 चिकित्सा संस्थानों में 1000 बैड बढ़ाए जाने की व्यवस्था की जाएगी। छह नए स्वीकृत मेडिकल कॉलेजों के लिए जल्द ही भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

 जोधपुर में राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय

जोधपुर में राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय

बजट में जोधपुर में राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय की घोषणा की गई है। 5000 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेजों के निर्माण की प्रक्रिया 4 साल में पूरा करने की बात कही गई। हर जिला अस्पताल में सीटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा मिलेगी। बजट में कृषि, किसान, युवा और महिलाओं पर भी फोकस किया गया। राजस्थान में 25000 नई सोलर पंप लगाने का ऐलान किया गया है। साथ ही 2 लाख टन यूरिया और डीएपी के अग्रिम भंडारण की व्यवस्था करने का प्रावधान भी बजट में किया गया है।

 पशुपालकोंं को बीकानेर विवि में प्रशिक्षण

पशुपालकोंं को बीकानेर विवि में प्रशिक्षण

राजस्थान बजट में ग्राम सेवा सहकारी समिति के जरिए किसानों को दिए जाने वाले कर्ज के लिए नई व्यवस्था लागू की जाएगी। प्रत्येक किसान को अनुदान के रूप में 45000 रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा पशुपालकों को बीकानेर विश्वविद्यालय में ट्रेनिंग दी जाएगी। 5 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही 50 हजार युवाओं को स्वरोजगार के लिए तैयार किया जाएगा।

 राज्य खेलों में शामिल होगा क्रिकेट

राज्य खेलों में शामिल होगा क्रिकेट

41 करोड़ 60 लाख की लागत से अल्पसंख्यक बच्चों के लिए छात्रावास बनवाया जाएगा। राज्य खेलों की तरह जिला स्तरीय खेलों का आयोजन भी किए जाएंगे। राज्य खेलों में क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। राजस्थान बजट में स्कूली बच्चों के लिए बजट में एक नई पहल का आगाज किया गया हैं। अब राजस्थान में हर शनिवार को नो बैग डे होगा। यानी शनिवार को बच्चे बिना बैग के स्कूल जाएंगे। इस दिन बच्चों को खेल प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा।

Rajasthan Budget 2020 : सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान बजट में की ये बड़ी घोषणाएं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan budget Highlights And no bag day in rajasthan Schools
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X