• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लोकसभा चुनाव 2019: लंदन-अमेरिका में पढ़े 5 प्रत्याशी, खेतीबाड़ी है इनकी आय का जरिया

|

Jaipur News, जयपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा। राजस्थान में चौथे चरण में 29 अप्रैल और पांचवें चरण में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। इस समय राजस्थान की सभी 25 सीटों के लिए नामांकन दाखिल किए जा रहे हैं। इन नामांकन पत्रों के साथ प्रत्याशी शप​थ पत्र भी प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनमें कई रोचक जानकारियों का उल्लेख किया गया है। आईए जानते हैं राजस्थान के चुनिंदा प्रत्याशियों के बारें में।

पाक को सता रहा डर-20 अप्रैल से पहले फिर हो सकती है एयर स्ट्राइक, इस बार अपना सकते हैं ये रास्ता

rajasthan election 2019

ये प्रत्याशी विदेश में पढ़े

अजमेर से कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला, राजसमंद से भाजपा उम्मीदवार दीयाकुमारी व बाड़मेर से कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह ने लंदन से पढ़ाई की है। वहीं झालावाड़ से भाजपा के दुष्यंत सिंह अमेरिका से पढ़े हैं। यह बात अलग है कि मानवेंद्र व दुष्यंत ने चुनाव शपथ पत्र में अपनी आजीविका का साधन खेती और संसद से मिलने वाला वेतन व पेंशन बताया है। वहीं रिजु झुनझुनवाला और दीयाकुमारी ने आजीविका का साधन व्यापार बताया है। पाली से कांग्रेस उम्मीदवार बद्रीराम जाखड़ महज साक्षर हैं तो भरतपुर से भाजपा उम्मीदवार रंजीता कुमारी 9वीं पास हैं।

आमदनी का जरिया खेती व ब्याज

राजसमंद से कांग्रेस उम्मीदवार देवकीनंदन काका, पाली से भाजपा उम्मीदवार पीपी चौधरी, जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा पूनिया, कोटा से कांग्रेस उम्मीदवार रामनारायण मीणा सहित कई नेताओं ने अपनी आमदनी का जरिया ब्याज ही बताया है। कांग्रेस व भाजपा के ज्यादातर उम्मीदवारों ने हलफनामों में यह हवाला दिया है कि उनकी आमदनी का जरिया कृषि व ब्याज है।

आजीविका का कोई साधन नहीं

अलवर सीट से भाजपा उम्मीदवार बालकनाथ ने न कभी आयकर रिटर्न भरा और ना कभी नौकरी की। उनकी आजीविका बाबा मस्तनाथ मठ अस्थल बोहर के महंत के रूप में ही चलती है। भरतपुर से भाजपा उम्मीदवार रंजीता कुमारी ग्रहिणी हैं तथा उनकी आजीविका का कोई साधन नहीं है। करौली-धौलपुर से कांग्रेस उम्मीदवार संजय कुमार ई-मित्र संचालक हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lok sabha 2019 condidates from rajasthan know amazing facts
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X