• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पाकिस्तान की ओर से आ रहे वायु चक्रवात ने बिगाड़ा राजस्थान के मौसम का मिजाज, 72 घंटे तक रहें सतर्क

|

जयपुर। राजस्थान में ​मौसम का मिजाज बुधवार को बदल गया। सुबह से शाम तक मौसम ने प्रदेश में कई रंग दिखाए। एक तरफ झमाझम बारिश व ओलों का दौर चला तो वहीं कई जिले लू व भीषण गर्मी की चपेट में भी रहे। उधर, गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ जिले में दस्तक देने वाले वायु चक्रवात का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। शायद यही वजह है कि राजस्थान के कई हिस्से बुधवार शाम को धूलभरी आंधी की चपेट में रहे। पाकिस्तान की ओर से आ रहे इस वायु चक्रवात से आगामी 72 घंटे के दौरान सतर्क रहने संबंधी अलर्ट मौसम विभाग जयपुर ने जारी किया है।

अलवर रेप केस में आई बड़ी खबर, इस आरोपी को लटकाया जाएगा फांसी पर

जयपुर के नरैना में बारिश

जयपुर के नरैना में बारिश

जयपुर में बुधवार सुबह से मौसम का मिजाज रह-रहकर बदलता रहा। दोपहर को राजधानी का कोना-कोना गर्म तवे की मानिंद तपा और अपराह्न तीन बजे बाद जयपुर के नरैना इलाके में बादल छाए। तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। इससे शाम को मौसम सुहावना हो गया।

इन जिलों के लिए 48 घंटे बेहद खास

इन जिलों के लिए 48 घंटे बेहद खास

अगले 48 घंटे में गुजरात की ओर से चलकर पाकिस्तान की तरफ जाने वाले चक्रवाती तूफान वायु के कारण प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी जिले झालावाड़, बारां,कोटा,बूंदी, जालोर और बाड़मेर में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में मध्यम व तेज बारिश होने का अनुमान है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटे में शहर में छितराए बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

अलवर में सुबह बारिश

अलवर में सुबह बारिश

राजस्थान के अलवर में सुबह से शाम तक मौसम की अठखेलियां जारी रही। सुबगह छह बजे बूंदाबादी हुई और फिर उमस व गर्मी का सिलसिला जारी रहा। शाम पांच बजे घनघोर घटाएं छाईं। तेज अंधड़ के साथ करीब 15 मिनट तक बारिश हुई।

लक्ष्मणगढ़ में ओले गिरे

लक्ष्मणगढ़ में ओले गिरे

अलवर के लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में धूलभरी आंधी के बाद 10 मिनट तक ओले गिरे और तेज बरसात हुई। रैणी व पिनान क्षेत्र में आई बरसात से किसान खुश हो गए। राजगढ़ व आसपास के क्षेत्र में 15 मिनट तक बरसात हुई। मालाखेड़ा क्षेत्र में धूल भरी आंधी के बाद बारिश आई।

पाली में जोरदार बारिश, गर्मी से राहत मिली

पाली में जोरदार बारिश, गर्मी से राहत मिली

अब तक पड़ रही भीषण गर्मी से पाली के लोगों को बुधवार को राहत मिल गई। जिले के कई हिस्सों में बुधवार को अच्छी बारिश हुई। बाली कस्बे व पावा गांव और तखतगढ़ से बारिश के समाचार हैं।

दो-तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

चूरू मौसम केन्द्र से ​सेवानिवृत मौसम वैज्ञानिक जिलेसिंह राव की मानें तो राजस्थान के मौसम का मिजाज आगामी दो-तीन दिन तक ऐसा ही रहने वाला है क्योंकि गुजरात में वायु चक्रवात आ रहा है और राजस्थान का बड़ा गुजरात से लगता है। ऐसे में वायु चक्रवात के कारण 13 से 15 जून के बीच प्रदेश में कहीं तेज धूलभरी आंधी तो कहीं बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cyclone Vayu Effect on Rajasthan weather
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X