• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इंडोनेशिया में टेक कंपनियों पर सरकार का सर्जिकल स्ट्राइक, इन सबको एक झटके में कर दिया बंद

Google Oneindia News

जकार्ता, 31 जुलाईः इंडोनेशिया ने सर्च इंजन याहू सहित पेमेंट फर्म पे-पल और गेमिंग कंपनी एपिक गेम्स के प्लेटफॉर्म शनिवार को ब्लॉक कर दिए। दरअसल इंडोनेशिया में नये लाइसेंसिंग नियम लागू हुए थे, जिनके तहत यहां कारोबार कर रहीं सभी कंपनियों को सरकारी डाटाबेस में पंजीकरण करवाना जरूरी था। शुक्रवार को इसकी समय सीमा खत्म हो गई।

याहू, पे-पल सहित कई कंपनियों पर एक्शन

याहू, पे-पल सहित कई कंपनियों पर एक्शन

इंडोनेशिया के संचार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी सेमुएल अब्रिजानी ने एक संदेश में कहा कि जिन प्लेटफॉर्म को पंजीकरण न करने के एवज में अवरुद्ध कर दिया गया है, उनमें याहू, पे-पल और स्टीम, डोटा 2, काउंटर-स्ट्राइक और एपिकगेम जैसी गेमिंग साइटें शामिल हैं।

शुक्रवार तक की थी समय सीमा

शुक्रवार तक की थी समय सीमा

कई टेक कंपनियों ने समय सीमा तक पंजीकरण करने के लिए प्रयास किया, जिसे शुक्रवार तक बढ़ा दिया गया था। इन कंपनियों में अल्फाबेट इंक, मेटा प्लेटफॉर्म इंक फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप और अमेजन आदि कंपनियां शामिल थीं। इन्होंने समय से अपना प्लेटफॉर्म पंजीकरण करवा लिया था।

सरकार के कदम की हो रही आलोचना

सरकार के कदम की हो रही आलोचना

पे-पेल इंडोनेशिया में बेहद लोकप्रिय है। ऐसे में सरकार के इस कदम के बाद लोगों को पैसे का ट्रांजिक्शन करने में बेहद समस्याओं का सामना करना पड़ा। सरकार के इस फैसले के बाद ट्विटर पर ये कंपनियां ट्रेंड कर रही हैं। कई यूजर्स सरकार के इस कदम की आलोचना भी कर रहे हैं।

कुछ समय के लिए लोगों को मिल सकती है छूट

कुछ समय के लिए लोगों को मिल सकती है छूट

सेमुएल अब्रिजानी ने कहा कि सरकार लोगों के लिए पे-पल से अपनी जमा राशि निकालने के लिए जल्द कोई उपाय ढूंढेगी, जिसमें छोटी अवधि के लिए अपनी वेबसाइट तक पहुंच को फिर से खोलना शामिल हो सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि वे पंजीकरण नियमों का पालन करते हैं तो प्राधिकरण वेबसाइटों को अनब्लॉक कर देंगे।

4 घंटे में डिलीट करना होगा कंटेंट

4 घंटे में डिलीट करना होगा कंटेंट

नवंबर 2020 में जारी नये नियमों में यह भी प्रावधान है कि टेक कंपनियों को 24 घंटे में गैरकानूनी या कानून व्यवस्था के लिए खतरा उत्पन्न करने वाली सामग्री हटानी होगी। सरकार आदेश दे तो सिर्फ 4 घंटे की मोहलत मिलेगी। करीब 27 करोड़ की आबादी वाले इंडोनेशिया में 19.10 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं।

एक साल पहले बांग्लादेश ने प्रति व्यक्ति आय में भारत को छोड़ा था पीछे, अब कंगाल होने की नौबत कैसे आई?एक साल पहले बांग्लादेश ने प्रति व्यक्ति आय में भारत को छोड़ा था पीछे, अब कंगाल होने की नौबत कैसे आई?

Comments
English summary
Yahoo, Paypal, gaming websites over licence breaches blocks in Indonesia
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X