• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विशेषज्ञों की राय- शी जिनपिंग का सत्ता में बने रहना पार्टी को 'नुकसान' पहुंचा सकता है

|
Google Oneindia News

बीजिंग। चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल पूरे हो गए हैं। 1 जुलाई को पार्टी इसे सेलिब्रेट करने वाली है। माओ द्वारा 1921 में स्थापित करीब 9 करोड़ सदस्यों वाली CPC 1949 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के गठन के बाद से सत्ता पर काबिज है। शताब्दी समारोह का आयोजन एक जुलाई को किया जाएगा और पार्टी ने इस मौके पर सैन्य परेड समेत कई आयोजनों की योजना बनाई है। राष्ट्रपति पद पर दो कार्यकाल की सीमा के बारे में, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि दो कार्यकालों के बाद भी शी जिनपिंग की निरंतरता भविष्य में पार्टी के लिए "अस्थिर" साबित हो सकती है।

विशेषज्ञों की राय- शी जिनपिंग का सत्ता में बने रहना पार्टी को नुकसान पहुंचा सकता है

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि अगले साल दो बार होने वाली पार्टी कांग्रेस इस बात पर प्रकाश डालेगी कि उत्तराधिकार से निपटने की उनकी योजना कैसे है। हांगकांग स्थित दैनिक के अनुसार, उत्तराधिकार योजना शी के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती है और आने वाले दशकों के लिए पार्टी को आकार देगी। 1997 तक पार्टी का मार्गदर्शन करने वाले सीपीसी के उदारवादी "सर्वोपरि नेता" देंग शियाओपिंग ने एक सामूहिक नेतृत्व संरचना का आविष्कार किया, जिसमें पार्टी के भीतर सभी समूहों और वर्गों को समायोजित किया गया। लेकिन शी ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, 2017 में अपने पहले कार्यकाल के अंत में एक उत्तराधिकारी का समर्थन नहीं किया और पर्यवेक्षकों का सुझाव है कि अगले साल एक नए नेतृत्व लाइन-अप के उभरने की संभावना बहुत कम है।

100 साल पूरे होने से पहले शी ने वरिष्ठ नेताओं को दिलाई वफादारी की शपथ

कम्युनिस्ट पार्टी के शताब्दी समारोह से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सार्वजनिक रूप से पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को वफादारी की शपथ दिलाई। जिनपिंग ने वरिष्ठ नेताओं से 'मुख्य नेतृत्व' को मानने तथा देश के आधुनिकीकरण तथा राष्ट्रीय कायाकल्प के लिए काम करने का आह्वान किया। दिसंबर 2012 में पद संभालने के बाद से शी को आधिकारिक तौर पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) का 'मुख्य नेता' घोषित किया गया है। बीजिंग में CPC के संग्रहालय की एक प्रदर्शनी देखने के दौरान पार्टी के पोलित ब्यूरो के 25 सदस्यों के आगे खड़े शी ने शुक्रवार को शपथ दिलाई।

KKK- 11 के वरुण सूद क्‍वारंटीन पीरियड में बाइक चलाते दिखे, BMC की प्रतिक्रिया पर दी सफाईKKK- 11 के वरुण सूद क्‍वारंटीन पीरियड में बाइक चलाते दिखे, BMC की प्रतिक्रिया पर दी सफाई

English summary
Xi Jinping’s continuation in power could be ‘very destabilising’ for party: Experts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X