• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से अब तक 25 की मौत, WHO बोला- 'चीन में इमरजेंसी घोषित'

|

वुहान। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस ने अब तक 25 लोगों की जान ले ली है। चीनी सरकार के मुताबिक 800 से भी अधिक लोग इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बीमारी को लेकर विश्व स्तर पर आपातकाल घोषित करने से इनकार कर दिया है। ड्बलूएचओ ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्तर पर आपातकाल घोषित करना थोड़ी जल्दी होगी।

    China में Corona Virus से 25 की मौत, China में Emergency घोषित | Oneindia Hindi

    coronavirus, corona virus, coronavirus symptoms, wuhan, novel coronavirus, sars, corona, virus, china news, wuhan china, china, who, world health organisation, emergency, चीन, कोरोना वायरल, कोरोनो वायरस, वायरस, विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लूएचओ, वुहान, वुहान शहर, आपातकाल, लक्षण, कोरोना वायरल से लक्षण, इलाज, कोरोना वायरस का इलाज

    चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि अभी तक 830 कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है। गुरुवार तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकतर मामले चीन के वुहान शहर से सामने आए हैं। जहां माना जा रहा है कि ये वायरस बीते साल के आखिरी महीनों में ही दस्तक दे चुका था। सात अन्य देशों में भी इस बीमारी के मामले पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि ये संक्रमित शख्स के संपर्क में आने से फैलती है।

    बीते शनिवार को चीन में शुरू हुए 15 दिवसीय त्योहार लूनर न्यू ईयर के मौके पर यहां के लोग विदेश यात्रा करते हैं। लेकिन इस बार उनसे कहा गया है कि वह यात्रा करने से बचें। अन्य शहरों में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि वह गैर जरूरी यात्रा ना करें, खासतौर पर वुहान शहर से थोड़ा दूर रहें। डब्लूएचओ ने कहा है कि कोरोना वायरस से केवल इस वक्त चीन में आपातकाल की घोषणा की जा सकती है। ना कि दुनिया में। माना जा रहा है कि ये वायरस चीन में सी-फूड बाजार से फैला है।

    क्या है कोरोना वायरस?

    WHO के अनुसार कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। माना जाता है कि इसकी शुरुआत चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से हुई। ये वायरस ना केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है।

    क्या हैं कोरोना वायरस से बचने के तरीके?

    • सी-फूड से दूर रहें।
    • साफ-सफाई का ध्यान रखें।
    • बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें।
    • अपने साथ हैंड सेनिटाइजर हमेशा रखें, जहां पानी से हाथ धोने की व्यवस्था ना हो, वहां इसका इस्तेमाल करें।
    • सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने के बाद सबसे पहले अपने हाथ साफ करें। जब तक हाथ साफ ना हों तब तक इन्हें चेहरे और मुंह पर ना लगाएं।
    • बीमार लोगों की देखभाल के दौरान अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।
    • नाक और मुंह को ढंककर रखें।
    • बीमार लोगों के कपड़े और बर्तनों के इस्तेमाल से बचें।

    क्या है कोरोना वायरस का इलाज?

    इस बीमारी को खत्म करने के लिए बाजार में अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर डॉक्टर मौजूदा दवाइयों से इसका इलाज कर रहे हैं। इसकी वैक्सीन तैयार करने पर अभी काम चल रहा है।

    क्या हैं लक्षण?

    • सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है।
    • फिर बुखार निमोनिया का रूप ले लेता है।
    • निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ाता है।

    ट्विटर पर सबसे ज्यादा प्रताड़ना झेलती हैं भारत की महिला राजनेता, ये सर्वे कर देगा हैरानट्विटर पर सबसे ज्यादा प्रताड़ना झेलती हैं भारत की महिला राजनेता, ये सर्वे कर देगा हैरान

    English summary
    who declared emergency in china after corono virus spread, but there is no emergency for world.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X