• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Happiness Report: फिनलैंड बना विश्व का सबसे खुशनुमा देश, भारत और पाकिस्तान में सबसे ज्यादा दु:खी लोग

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: लगातार चौथी बार फिनलैंड विश्व का सबसे खुश रहने वाला देश बन गया है। यूनाइटेड नेशंस द्वारा प्रायोजित रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खुश फिनलैंड के लोग रहते हैं और ये चौथी बार है जब फिनलैंड को नंबर वन चुना गया है। इस रिपोर्ट में भारत और पाकिस्तान का भी नाम है लेकिन सबसे पीछे। भारत की स्थिति पाकिस्तान से भी खराब है जबकि पाकिस्तान, बांग्लादेश से पीछे है।

    World Happiness Report: 149 देशों की List में India 139वीं Rank पर, पड़ोसी देश आगे | वनइंडिया हिंदी
    विश्व के सबसे हैप्पी देशों की लिस्ट

    विश्व के सबसे हैप्पी देशों की लिस्ट

    वर्ल्ड हैप्पिनेस रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में सबसे ज्यादा फिनलैंड के लोग खुश रहते हैं तो डेनमार्क के लोग खुशी सूचकांक में दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, स्विटजरलैंड तीसरे स्थान पर तो आइसलैंड चौथे और नीदरलैंड पांचवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड यूरोप के बाहर का एकमात्र देश है, जिसने टॉप-10 की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। वहीं इस बार ब्रिटेन की स्थिति थोड़ी खबार हुई है और वो 13वें स्थान से गिरकर 17वें स्थान पर पहुंच गया है। फिनलैंड को लेकर सबसे हैरानी इसलिए है क्योंकि कोरोना काल में भी फिनलैंड नंबर वन की कुर्सी बरकरार रखने में कामयाब हो गया। वहीं, अमेरिका इस बार 14वें नंहर पर है।

    149 देशों में खुशी नापने वाला सर्वे

    149 देशों में खुशी नापने वाला सर्वे

    यूनाइटेड नेशंस द्वारा प्रायोजिक रिसर्च ग्रुप गैलप ने 149 देशों में सर्वे के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया है। इस रिपोर्ट को कई पैमानों के आधार पर तैयार किया गया है। जिसमें सामाजिक मदद, निजी स्वतंत्रता, देश की जीडीपी और उस देश में भ्रष्टाचार की स्थिति क्या है, इसे देखा गया है। जिसके आधार पर 'खुशहाल' देशों की लिस्ट तैयार की गई है।

    सबसे दुखी देश

    सबसे दुखी देश

    रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा दुखी देशों में अफगानिस्तान, लेसोथो, बोट्सवाना, रवांडा और जिम्बावे जैसे देश शामिल हैं। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक कई ऐशियाई देशों ने इस साल काफी अच्छा भी किया है। 22 देशों की स्थिति इस इंडेक्श में सुधरी नजर आई है। वहीं, चीन की स्थिति में भी इजाफा हुआ है। कोरोना संक्रमण के दौर में चीन 94वें पायदन से अपनी स्थिति सुधारते हुए 84वें पायदान पर पहुंच गया है।

    भारत-पाकिस्तान का स्थान

    भारत-पाकिस्तान का स्थान

    वर्ल्ड हैप्पिनेस रिपोर्ट के मुताबिक भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों की स्थिति अच्छी नहीं है। हालांकि, पाकिस्तान ने भारत के मुकाबले और बांग्लादेश ने पाकिस्तान के मुकाबले अपनी स्थिति में सुधार किया है। यानि, भारत से ज्यादा पाकिस्तान के लोग खुश रहते हैं और बांग्लादेश में पाकिस्तान और भारत से ज्यादा लोग खुश रहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 149 देशों में 139वें नंबर पर है तो पाकिस्तान 105वें पायदान है। वहीं बांग्लादेश 101वें नंबर पर है। यानि, इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत की स्थिति काफी खराब है और साबित होता है कि भारत के लोग काफी ज्यादा दुखी रहते हैं।

    फिनलैंड से सीख लेने की जरूरत

    फिनलैंड से सीख लेने की जरूरत

    रिपोर्ट से पता चला है कि फिनलैंड से दुनिया के सभी देशों को खुश रहने का सलीका सीखना चाहिए। सर्वे के दौरान पाया गया कि फिनलैंड में लोगों के बीच आपसी विश्वसनीयता काफी ज्यादा है। यानि, लोग एक दूसरे पर काफी ज्यादा विश्वास करते हैं वहीं सामाजिक स्तर पर भी एक दूसरे की खूब मदद की जाती है। वहीं, महामारी के दौरान भी फिनलैंड में समाज ने अपना दायित्व बखूबी निभाया और पीड़ितों की जमकर मदद की। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तरह से फिनलैंड में कोरोना से लड़ाई लड़ी गई और लोगों ने एक दूसरे की मदद की, उससे बड़े बड़े देशों को सीख लेने की जरूरत है। फिनलैंड में सिर्फ 70 हजार कोरोना के मरीज हो पाए और सिर्फ 805 लोगों की जान कोरोना वायरस की वजह से जा पाई।

    सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दुत्कारा, पाकिस्तानी लड़कियों से सऊदी युवाओं की शादी पर लगाई पाबंदीसऊदी अरब ने पाकिस्तान को दुत्कारा, पाकिस्तानी लड़कियों से सऊदी युवाओं की शादी पर लगाई पाबंदी

    Comments
    English summary
    Finland has become the happiest country in the world. The UN-sponsored report ranked India and Pakistan far below.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X