• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में रॉकेट की रफ्तार से वैक्सीनेशन, 100 करोड़ का महारिकॉर्ड, वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष ने की जमकर तारीफ

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, अक्टूबर 17: भारत में इस वक्त रॉकेट की रफ्तार से टीकाकरण अभियान चल रहा है और कई बार टीकाकरण को लेकर नये नये रिकॉर्ड भी बन रहे हैं। भारत में इतनी तेज रफ्तार से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है, कि अगले कुछ ही दिनों में भारत में 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दे दिया जाएगा। इसी बीच भारत में वैक्सीनेशन की सुपरफास्ट रफ्तार को देखकर वर्ल्ड बैंक गदगद हो गया है।

    Coronavirus India Update: भारत में Corona Vaccination की World Bank ने की तारीफ | वनइंडिया हिंदी
    खुश हो गया वर्ल्ड बैंक

    खुश हो गया वर्ल्ड बैंक

    विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने शनिवार को वाशिंगटन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने भारत में वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार को लेकर भारत सरकार की जमकर ताकीफ की है और भारत को बधाई दी है। विश्व बैंक ने एक बयान में कहा कि, "वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट मलपास ने भारत के कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान पर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी और वैक्सीन उत्पादन और वितरण में भारत की अंतर्राष्ट्रीय भूमिका के लिए मंत्री सीतारमण को धन्यवाद दिया है।"

    वैश्विक आपूर्ति होगी शुरू

    वैश्विक आपूर्ति होगी शुरू

    पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने घोषणा की थी कि भारत एक बार फिर से कोरोना वायरस टीके को लेकर वैश्विक सप्लाई शुरू करने जा रहा है। वहीं, पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी यूनाइटेड नेशंस महासभा में अपने संबोधन के दौरान कहा था, कि भारत एक बार फिर से कोरोना वायरस दूसरे देशों को देगा। भारत, कुल मिलाकर टीकों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है, और इस साल अप्रैल में जब कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर भारत में खतरनाक कहर बरपा रही थी, उस वक्त भारत ने वैक्सीन विदेशों में भेजने पर रोक लगा दी थी और पहले भारतीय लोगों को वैक्सीन की खुराक देने का फैसला किया था। लेकिन, अब जब भारत में एक बड़ी आबादी को वैक्सीन की सिंगल डोज दी जा चुकी है, तो ऐसे में भारत सरकार ने वैक्सीन की वैश्विक आपूर्ति को लेकर फैसला लिया है।

    100 करोड़ लोगों को टीका

    100 करोड़ लोगों को टीका

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने शनिवार को कहा कि, भारत में अगले हफ्ते तक 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक दे दी जाएगी जो अपने आप में महारिकॉर्ड है और एक नामुमकिन सा दिखने वाला लैंडमार्क है। उन्होंने कहा कि, देश में शनिवार शाम तक 97.23 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि, वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन ने सलाह दी हगै कि, देश के करीब 70 प्रतिशत आबादी को कम से कम एक खुराक अगले हफ्ते तक मिल जाएगी और देश की करीब 30 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी है। इसके साथ ही भारत में कोराना संक्रमण में भी अब तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है और शनिवार को भारत में सिर्फ 15 हजार 981 नये मामले ही रिकॉर्ड किए गये हैं।

    भारत ने दिखाई नई राह

    भारत ने दिखाई नई राह

    वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट मलपास ने वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय एजेंसियों की प्रतिबद्धता के लिए तारीफ की है और उन्हें बधाई दिया है। विश्व बैंक ने बयान में कहा, "राष्ट्रपति मलपास और मंत्री सीतारमण ने जलवायु परिवर्तन कार्रवाई पर भारत के प्रयासों पर भी चर्चा की। जिसमें नेशनली डिटरमाइंडेड कंट्रीब्यबूशन (एनडीसी) और डेवलपमेंट गोल्स के मुताबिक प्रभावशाली परियोजनाओं के लिए जलवायु फाइनेंस को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।"

    चीन ने दोस्त पाकिस्तान को दिखाई औकात, 38 मिलियन डॉलर का मांगा मुआवजा, बिजली प्रोजेक्ट पर जड़ा तालाचीन ने दोस्त पाकिस्तान को दिखाई औकात, 38 मिलियन डॉलर का मांगा मुआवजा, बिजली प्रोजेक्ट पर जड़ा ताला

    Comments
    English summary
    Pleased with the superfast pace of vaccination in India, the World Bank has praised and congratulated India.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X