• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Congress में Trump पलट पाएंगे नतीजे या Biden की जीत पर लगेगी मुहर, देखिए कितने चांस ?

|

वाशिंगटन। Us Congress Set To Confirm Joe Biden Win: बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस जो बाइडेन की राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर मुहर लगाने के लिए संयुक्त अधिवेशन आयोजित करने जा रही है। लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए यही मौका होगा जब वह अपना आखिरी दांव चलेंगे। यहीं पर ट्रम्प को ये भी पता चल जाएगा कि उनकी पार्टी में आखिर कितने लोग हैं जो उनके वफादार हैं क्योंकि सीनेट में ट्रम्प की पार्टी का बहुमत है।

चुनाव नतीजों पर मुहर लगाने के लिए कांग्रेस की बैठक

चुनाव नतीजों पर मुहर लगाने के लिए कांग्रेस की बैठक

6 जनवरी यानि आज कांग्रेस के दोनों सदनों हाउस और सीनेट का संयुक्त सत्र होगा। परम्परा के मुताबिक इस सत्र में राष्ट्रपति पद के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज हासिल करने वाले प्रत्याशी को विजेता घोषित कर दिया जाता रहा है। लेकिन इस बार का सत्र इतना आसान नहीं रहने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिकी गृह युद्ध के बाद सबसे अधिक राजनीतिक तनाव वाला सत्र होने जा रहा है।

इसकी वजह है कि राष्ट्रपति ट्रम्प लगातार चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगाते रहे हैं। ट्रम्प के इस दावे को कई संघीय अदालतों, राज्यों के गवर्नर और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट भी खारिज कर चुका है। जिसके बाद अब ट्रम्प कांग्रेस में चुनाव के फैसले को पलटने की कोशिश कर रहे हैं।

हाउस और सीनेट में ट्रम्प के कई सहयोगी फैसले को पलटने के लिए कोशिश करने वाले हैं। कुछ सीनेटर और हाउस के कई सदस्य खुलकर कह चुके हैं कि वह इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर वोटिंग की मांग करेंगे।

माइक पेंस पर होगी निगाहें

माइक पेंस पर होगी निगाहें

हालांकि ट्रम्प का यह प्रयास कांग्रेस में असफल होना निश्चित है। इसकी वजह है कि हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डेमोक्रेट्स बहुमत में है जबकि सीनेट में, जहां ट्रम्प की पार्टी का बहुमत है, उनकी अपनी पार्टी में मतभेद उभर आए हैं। कई सारे रिपब्लिकन हैं जो कह चुके हैं कि डोनाल्ड ट्रम्प को चुनाव नतीजों को पलटने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यही नहीं सीनेट बहुमत दल के नेता मिच मैकनेल ने भी रिपब्लिकन सीनेटर से ऐसा न करने की अपील की है। ऐसे में सीनेट में भी ट्रम्प की ये कोशिश सफल होती नहीं दिख रही है।

इस सत्र में सबकी नजरें उप राष्ट्रपति माइक पेंस पर रहेंगी जो इसकी अध्यक्षता करेंगे। माइक पेंस पूरे सत्र की निगरानी करेंगे और वही अगले राष्ट्रपति की जीत की घोषणा करेंगे। डोनाल्ड ट्रम्प अपने सहयोगी पेंस पर नतीजों में हस्तक्षेप करने का पूरा दबाव बना रहे हैं।

ट्रम्प को लेकर पेंस के सामने है ये मुश्किल

ट्रम्प को लेकर पेंस के सामने है ये मुश्किल

हालांकि सीएनएन की खबर के मुताबिक पेंस ने ट्रम्प को बता दिया है कि नतीजों में हस्तक्षेप कर पाना उनके अधिकार में नहीं है। वहीं राष्ट्रपति ट्रम्प बार-बार कह रहे हैं कि पेंस के पास पूरा अधिकार है। यही नहीं ट्रम्प ने पेंस का उन्हें इनकार करने की खबर का भी खंडन किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स से ट्रम्प ने कहा कि "पेंस के मुझे इनकार करने की खबर फेक न्यूज है। उन्होंने कभी ऐसा नहीं कहा। उपराष्ट्रपति और मैं इस बात पर सहमत हैं कि उपराष्ट्रपति के पास ऐसा करने का अधिकार है।

पेंस के साथ मुश्किल है कि अगर वे डोनाल्ड ट्रम्प का विरोध करते हैं तो उन्हें आगे की राजनीति में ट्रम्प समर्थकों का सहयोग मुश्किल हो जाएगा। रिपब्लिकन में इस समय ट्रम्प के कई सारे समर्थक हैं और पार्टी से आगे राष्ट्रपति बनने के लिए उनका सहयोग जरूरी है। ऐसे में पेंस डोनाल्ड ट्रम्प से किसी तरह का सीधे विरोध करने से बचना चाहेंगे।

जार्जिया की रैली में ट्रम्प ने एक तरह से पेंस को इशारों में धमकी भी है। ट्रम्प ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि हमारे महान उपराष्ट्रपति हमारे लिए आएंगे। वह महान व्यक्ति हैं। लेकिन अगर वह आगे नहीं आएंगे तो मैं उन्हें खास पसंद नहीं करूंगा।

दो सीनेटर कर रहे अभियान का नेतृत्व

दो सीनेटर कर रहे अभियान का नेतृत्व

इसके साथ जो दो और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं वो हैं मिसौरी से सीनेटर जॉश हाले और टेक्सास से टेड क्रूज। ये दोनों सीनेट में ट्रम्प के अभियान को बढ़ा रहे हैं। दोनों रिपब्लिकन पार्टी से 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं। उनकी कोशिश है कि वह ट्रम्प समर्थकों की सहानुभूति हासिल कर सकें।

परिणामों को चुनौती देने वाले रिपब्लिकन का कहना है कि वे उन मतदाताओं को आवाज दे रहे हैं जो चुनाव के परिणामों पर भरोसा नहीं करते हैं और सांसदों को ट्रम्प के लिए लड़ते हुए देखना चाहते हैं।

वहीं अपने कदम का ये कहते हुए बचाव किया है कि "हमारा संविधान चुनाव में अविश्वास को लेकर स्पष्ट है। ये मेरी जिम्मेदारी बनती हैं कि मैं अपने सहयोगियों की चिंताओं को उठाऊं।"

Biden को रोकने के लिए US House में ट्रम्प चलेंगे दांव, 140 रिपब्लिकन सांसद समर्थन में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Us congress set to confirm joe biden win trump will try to change result
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X